logo-image

महेंद्र सिंह धोनी पर टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री का बड़ा बयान, बोले आईपीएल तक....

कोच रवि शास्‍त्री के मुताबिक, यह निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में कैसा खेलते हैं. वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और महेंद्र सिंह धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है.

Updated on: 27 Nov 2019, 07:05 AM

नई दिल्‍ली:

Mahendra Singh Dhoni News : भारतीय टीम (Team India) आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन 15 मिनट में कहानी बदल गई और भारत को न्यूजीलैंड (India Vs Newzialand) के हाथों सेमीफाइनल (World Cup Semi Final) में हार का सामना करना पड़ा. वहां से चीजें और भी बदतर हो सकती थीं, लेकिन कोच रवि शास्त्री (Team India Head Coach Ravi Shastri) के मार्गदर्शन में टीम ने अपनी राह नहीं छोड़ी. समय पर खिलाड़ियों को डांटने के अलावा रवि शास्त्री (Ravi Shastri) उनको प्रेरित भी करते हैं और यही एक कारण है कि भारत की मौजूदा टीम की तुलना 1970-1980 की महान वेस्टइंडीज टीम से की जा रही है. भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी. इस सीरीज का आखिरी मैच ईडन गार्डंस स्टेडियम में दिन-रात प्रारूप में खेला गया था. मैच के बाद शास्त्री ने आईएएनएस से भारतीय टीम के कई पहलूओं को लेकर चर्चा की. शास्त्री ने कहा कि विश्व कप की हार के बाद इस टीम ने दमदार वापसी की है जो इस टीम के बारे में काफी कुछ कहती है.

यह भी पढ़ें ः युजी ने इस खिलाड़ी को कहा युवा, जानें कौन है वह, और VIDEO भी देखें

कोच रवि शास्‍त्री ने कहा, मेरे लिए इस टीम ने जिस तरह से जुझारूपन दिखाया है, वो बेहतरीन है. मैनचेस्टर में वो 15 मिनट के बाद से टीम ने दमदार वापसी की है. उसे पचा पाना आसान नहीं था. बीते तीन महीनों में टीम ने जो जुझारूपन दिखाया है वो अविश्वस्नीय है. इसलिए मैं कहता हूं कि अगर आप पांच-छह साल पीछे देखते हैं तो यह एक ऐसी टीम है जो सभी प्रारूप में निरंतर रही है. अतीत को बदला नहीं जा सकता, लेकिन आगे की मंजिल पर अगले साल होने वाला टी-20 विश्व कप है और अगर उसमें जीत मिलती है तो यह विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम अजेय के तमगे को और मजबूत करेगी, लेकिन उससे पहले सवाल यह है कि क्या टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आस्ट्रेलिया की उड़ान भरेंगे? कोच ने कहा कि सभी को इसके लिए आईपीएल (IPL 2020) का इंतजार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली, ईशांत शर्मा और शिखर धवन सहित 30 संभावित खिलाड़ी दिल्ली रणजी टीम में

कोच रवि शास्‍त्री के मुताबिक, यह निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में कैसा खेलते हैं. वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और महेंद्र सिंह धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है. आईपीएल बड़ा टूर्नामेंट होगा क्योंकि आपके लगभग 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे. उन्होंने कहा, मैं कह सकता हूं कि आईपीएल के बाद आपकी टीम लगभग तय हो जाएगी. साथ ही मैं यह कहना चाहता हूं कि कौन कहां है इस बारे में कयास लगाने के बजाए आईपीएल तक का इंतजार करें. इसके बाद ही आप फैसला करने की स्थिति में होंगे कि देश में सर्वश्रेष्ठ 17 कौन हैं.

यह भी पढ़ें ः हरभजन सिंह ने की चयन समिति में बदलाव की मांग, सौरव गांगुली से अपील

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच खेला. यह इसलिए मुमकिन हो सका क्योंकि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं. शास्त्री और गांगुली को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच के बाद एक दूसरे से हाथ मिलाते हुए देखा गया. शास्त्री ने कहा कि वह बोर्ड के इस नाजुक मोड़ पर पूर्व खिलाड़ी को बीसीसीआई का मुखिया देख बेहद खुश हैं. पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, मुझे लगता है कि यह शानदार है. मैं उन चुनिंदा लोगों में से हूं जिन्होंने अध्यक्ष बनने के बाद उन्हें सबसे पहले मुबारकबाद दी थी. मैं सबसे ज्यादा इस बात से खुश हूं कि बीसीसीआई अपनी उस स्थिति में वापस आ गई है जहां उसे होना चाहिए था. चाहे वो मैदान से बाहर हो या अंदर. मैं इस बात से और खुश हूं कि एक क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट की देखरेख में है.

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का बढ़ सकता है कार्यकाल, पूरी तैयारी

उन्होंने कहा, "सौरव शानदार खिलाड़ी और कप्तान रहे हैंण्‍ वह एक प्रशासक भी रहे हैंण्‍ उनका अध्यक्ष बनना अहम बात है. टीम के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत को लेकर कई तरह की चर्चाएं होती आई हैं. पंत का लापरवाह रवैया इसका केंद्र रहा है. शास्त्री पंत से क्या कहते हैं? इस पर कोच ने कहा, कुछ खास नहीं. सिर्फ इतना कि तुम युवा हो और कोई भी आपसे एक दिन में सब कुछ सीखने की उम्मीद नहीं करता. आपक गलतियां करोगे, लेकिन जब तक आप बैठ कर इस बारे में सोचते रहोगे कि इन गलतियों को कैसे सुधारा जा सकता है तो, ये खेल यही आपको सिखाता है. आप एक दिन में सुपर स्टार नहीं बनते हो. आपके जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं. यही जिंदगी है, लेकिन अगर आप मेहनत करोगे तो बेहतर होगे.

यह भी पढ़ें ः भारतीय तेज गेंदबाजों ने आस्‍ट्रेलिया को भी छोड़ा पीछे, दुनिया भर के बल्लेबाजों में खौफ

भारत ने बेशक अपने पहले दिन-रात टेस्ट मैच पर अच्छा किया हो लेकिन कोच को लगता है कि गुलाबी गेंद को और परखने की जरूरत है. कोच ने कहा, सौरव और बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) को इस आयोजन के लिए बधाई क्योंकि उन्होंने इस शानदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. दर्शकों ने भी शानदार प्रतिक्रिया दी. लेकिन अगर आप क्रिकेट की बात करोगे, तो इसके अपने सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं. गुलाबी गेंद कैसे अपने शाइन को बनाए रखती है, इसका टेक्सचर भविष्य में परखा जाएगा. मैच ने आपको दोनों पहलू दिए हैं. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि गेंद पर काम करने में समय लगेगा. इसे बनाने वाले इसे सही तरह से तैयार करने में समय लेंगे ताकि लोग इसे रात में अच्छे से देख सकें और जब ओस होगी तो इस पर क्या असर होगा। सांझ के समय गेंद ज्यादा मूव होती है और आखिरी सत्र में यह बल्ले पर आती है और अपना रंग छोड़ने लगती है. इसे कैसे बदला जा सकता है और कैसे गुलाबी गेंद लाल गेंद की तरह सब कुछ संभालती है.