logo-image

अपने बर्थडे पर विराट ने 15 साल के चीकू को लिखा बेहद ही भावुक लेटर, आप भी हो जाएंगे इमोशनल

विराट ने सबसे पहले 3 साल की उम्र में ही अपने हाथों में बल्ला थाम लिया था. दिल्ली के उत्तम नगर में पले-बढ़े विराट ने 9 साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट एकेडमी जॉइन किया था.

Updated on: 05 Nov 2019, 12:41 PM

New Delhi:

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए विराट अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में हैं. विराट का जन्म आज ही के दिन 1988 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था. विराट के पिता प्रेम कोहली एक क्रिमिनल लॉयर थे, जबकि उनकी मां सरोज एक हाउसवाइफ हैं. विराट के परिवार में उनके एक बड़े भाई विकास और बड़ी बहन भावना हैं. विराट ने सबसे पहले 3 साल की उम्र में ही अपने हाथों में बल्ला थाम लिया था. दिल्ली के उत्तम नगर में पले-बढ़े विराट ने 9 साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट एकेडमी जॉइन किया था.

ये भी पढ़ें- Virat Kohli Birthday: देखते ही देखते पूरी दुनिया पर राज करने लगा दिल्ली का ये लड़का, यहां देखें जादूई आंकड़े

आज जब विराट 31 साल के हो गए तो उन्होंने अपने बचपन को याद किया, और उस नन्हे 'चीकू' के नाम एक भावुक पत्र लिखा जिसमें वे खुद के बचपन को समझाते हुए दिख रहे हैं. लेटर को ट्वीट करने के साथ विराट ने कैप्शन में लिखा है, ''मैं 15 साल के चीकू यानी खुद को अपनी जिंदगी और सफर के बारे में कुछ जरूरी बातें बता रहा हूं. मैंने इसे अच्छे से लिखने की पूरी कोशिश की है. इसे जरूर पढ़ें.''

''हाय चीकू,

सबसे पहले, जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! मुझे यकीन है कि आपके भविष्य के बारे में मेरे लिए आपके पास बहुत सारे सवाल हैं. मुझे खेद है लेकिन मेरे पास इनमें से कई सवालों का जवाब नहीं है. क्योंकि मैं खुद नहीं जानता कि इनमें से कौन से अच्छे सरप्राइज हैं. यहां सभी चुनौतियां रोमांचकारी हैं और हर निराशा कुछ न कुछ सीखने का मौका देती है। आज तुम्हें इसका एहसास नहीं है, ये यात्रा अपने गंतव्य स्थान से भी ज्यादा खूबसूरत है.

ये भी पढ़ें- युवराज सिंह का बड़ा खुलासा, काफी थके होने के बावजूद इस वजह से रेस्ट नहीं लेते भारतीय खिलाड़ी

मैं तुम्हें बताना चाहता हूं कि जीवन में तुम्हारे लिए कई बड़ी चीजें हैं. लेकिन तुम्हें अपने रास्ते में आने वाले सभी मौकों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। इस मौके को कभी हाथ से नहीं जाने दो और उन चीजों को कभी मत लेना जो आसानी से मिल जाए, तुम वैसे ही फेल हो जाओगे जैसे हर कोई हो जाता है. बस खुद से उठने का वादा करो। अगर पहली बार में तुम न उठ पाओ तो बार-बार कोशिश करते रहना.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली के नाम दर्ज हुई ये चमत्कारी उपलब्धि, इस मामले में दुनिया के सभी क्रिकेटरों को छोड़ा पीछे

इस दुनिया में तुम्हें बहुत से लोग प्यार करेंगे और ऐसे भी बहुत लोग होंगे जिन्हें पसंद नहीं होगे. कई लोग तो ऐसे भी होंगे जिन्हें तुमसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि वे तुम्हें जानते ही नहीं होंगे. ऐसे में तुम्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. तुम्हें खुद पर विश्वास रखना है. मुझे मालूम है कि पापा ने जो जूते तुम्हें गिफ्ट में नहीं दिए हैं फिलहाल तुम उसी के बारे में सोच रहे हो. लेकिन इतना ध्यान रखो कि सुबह-सुबह जब वह तुम्हें गले लगाकर तुम्हारी लंबाई को लेकर मजाक करेंगे तो तुम सभी गिफ्ट के बारे में भूल जाओगे. इन्हें संजो कर रखो, इन्हें कभी मत भूलना. मुझे ये भी पता है कि पापा तुम्हें कभी-कभी बहुत स्ट्रिक्ट लगेंगे, लेकिन उनका ऐसा स्वभाव तुम्हें सिर्फ एक बेहतर इंसान बनाने के लिए होगा.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश के दूसरे टी20 मैच पर मंडराया भयानक खतरा, इस वजह से रद्द भी हो सकता है मैच?

तुम्हें कई बार ऐसा भी लगता होगा कि मम्मी-पापा तुम्हें कुछ नहीं समझते हैं, लेकिन इतना याद रखना कि इस दुनिया में एक परिवार ही है जो किसी भी हालात में बिना किसी नियम और शर्तों के हमारे साथ खड़ा रहता है. परिवार को हमेशा प्यार करो, उनका सम्मान करो और जब तक वे तुम्हारे साथ हैं, उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताओ. पापा को बताओ कि तुम उनसे कितना प्यार करते हो. उन्हें आज ये बात बताओ, कल फिर बताओ और जब भी मौका मिले हर बार बताओ.

और आखिर में मैं तुमसे इतना ही कहना चाहूंगा कि हमेशा अपने दिल की सुनो, अपने सपनों का पीछा करते रहो, दूसरों के लिए खुद को विनम्र बनाओ. दुनिया को बता दो कि बड़े सपने देखना ही हमें बड़ा बनाता है, बाकियों से अलग बनाता है. जैसे हो, वैसे ही बने रहो, अपने असली रूप में बने रहो.''