logo-image

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से नरम रवैये के मामले ने पकड़ा तूल, अब लक्ष्मण ने कही बड़ी बात

भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्‍लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली से अच्छे व्यवहार का मतलब यह नहीं है कि उस खिलाड़ी को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में स्थान मिल जाएगा.

Updated on: 15 Apr 2020, 03:35 PM

New Delhi:

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने माइकल क्लार्क की हाल में की गई टिप्पणी की आलोचना की है. भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्‍लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि  भारतीय कप्तान विराट कोहली से अच्छे व्यवहार का मतलब यह नहीं है कि उस खिलाड़ी को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में स्थान मिल जाएगा. माइकल क्लार्क ने हाल में कहा था कि ऐसा भी समय आया था, जब आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर अपने आईपीएल अनुबंधों को बचाने के लिए भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और उनके साथियों के खिलाफ छींटाकशी करते हुए डरते थे. लक्ष्मण आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटोर हैं, उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टिड में कहा, अगर आप किसी से अच्छा व्यवहार करते हो तो, इसका मतलब यह नहीं कि आपको आईपीएल में जगह मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें ः ब्रैड हाग ने बताया ऐसा प्‍लान, जिससे रद नहीं होगा T20 विश्‍व कप, कोरोना का भी नहीं होगा असर

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, कोई भी फ्रेंचाइजी खिलाड़ी की काबिलियत देखेगी जो उनकी टीम के लिए फायदेमंद हो जिससे उन्हें मैच या टूर्नामेंट जीतने के नतीजे मिलें. ऐसे ही खिलाड़ियों को आईपीएल अनुबंध मिलता है. इसलिए किसी से अच्छा व्यवहार आपको आईपीएल में जगह नहीं दिला सकता. भारत की ओर से 134 टेस्ट खेल चुके लक्ष्मण ने कहा कि नीलामी के दौरान जब वह खिलाड़ियों को चुनते हैं तो उस समय ऐसे क्रिकेटर को देखा जाता है जो अपने देश के लिये काफी अच्छा खेल रहा हो. उन्होंने कहा, अगर आप किसी खिलाड़ी के साथ अच्छी तरह घुल मिल रहे हो तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आईपीएल अनुबंध मिल जाएगा. मेंटोर होने के नाते जब मैं नीलामी के दौरान बैठता हूं तो हम ऐसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को चुनते हैं जिन्होंने अपने देश के लिए बेहतरीन खेल दिखाया हो जिससे फ्रेंचाइजी मजबूत हो सके. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल अगली तारीख तक के लिए टला, अभी तय नहीं कब होगा

आपको बता दें कि माइकल क्लार्क ने बिग स्पोर्ट्स ब्रेकफास्ट से कहा था कि इस खेल में वित्तीय रूप में देखा जाए तो सभी जानते हैं कि भारत अंतरराष्ट्रीय या आईपीएल के कारण घरेलू स्तर पर कितना शक्तिशाली है. ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा, मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और संभवत: प्रत्येक टीम ने इस दौरान विपरीत रवैया अपनाया और वास्तव में भारत की चाटुकारिता की. वे भारतीय कप्‍तान विराट कोहली या अन्य भारतीय खिलाड़ियों पर छींटाकशी करने से बहुत डरते थे क्योंकि उन्हें अप्रैल में उनके साथ खेलना था. क्लार्क ने कहा था कि मुझे ऐसा लगता है कि ऑस्ट्रेलिया कुछ समय के लिये ऐसे दौर से गुजरा जहां हमारी क्रिकेट थोड़ा नरम पड़ गई थी या फिर उतनी कड़ी नहीं थी जितना कि हम देखने के आदी हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैदान पर कड़ा मुकाबला होता रहा है और इस दौरान मैदान पर शाब्दिक जंग भी देखने को मिली जिनमें 2007-08 और 2018 का भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलियाई दौरा भी शामिल है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 टलने से अब घबराया पाकिस्‍तान, जानिए PCB चीफ ने क्‍या कहा

हालांकि इसके तुरंत बाद ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने क्लार्क के इस बयान की भर्त्सना की थी. टिम पेन ने कहा था कि मैंने नहीं देखा कि बहुत ज्यादा लोग विराट कोहली से अच्छा व्यवहार करते हैं और उन्हें आउट करने की कोशिश नहीं करते. मुझे लगता है कि जिसके भी हाथ में गेद थी और जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे, सभी उस समय मैच जीतना चाहते थे. मुझे नहीं पता कि कौन उनसे बच रहा था, लेकिन हम ऐसा कुछ नहीं करना चाहते थे जिससे उनके साथ लड़ाई हो क्योंकि वह ऐसी स्थिति में सर्वश्रेष्ठ खेलते हैं.

(इनपुट भाषा)