logo-image

श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज, किसे मिलेगी जगह और कौन होगा बाहर

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली गई तीन मैचों की सीरीज अब खत्‍म हो चुकी है. इस साल भारत को अब कोई भी मैच नहीं खेलना है. अब टीम इंडिया का मिशन 2020 शुरू होगा, जिसका आगाज पांच जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ होगा.

Updated on: 23 Dec 2019, 01:19 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली गई तीन मैचों की सीरीज अब खत्‍म हो चुकी है. इस साल भारत को अब कोई भी मैच नहीं खेलना है. अब टीम इंडिया का मिशन 2020 शुरू होगा, जिसका आगाज पांच जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ होगा. श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर तीन T20 मैच खेलेगी, उसके बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम को भारत आना है, आस्‍ट्रेलिया के साथ भारत को तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलनी है. सीरीज भले अगले साल होनी है, लेकिन इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान आज हो सकता है. बहुत संभव है कि इन दोनों सीरीज के लिए आज ही टीम इंडिया की घोषणा देर शाम तक कर दी जाए. इसके साथ ही सभी की नजरें इस बात पर लगी हुई हैं कि इन दोनों सीरीज के लिए किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाएगा और किसे बाहर का रास्‍ता दिखाया जाता है. 

यह भी पढ़ें ः आखिरी वन डे में मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद रविंद्र जडेजा ने कही बड़ी बात

भारतीय टीम मिशन 2020 का आगाज पांच जनवरी से T20 सीरीज के साथ करेगी, इस सीरीज में तीन मैच होंगे. इसके बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी और तीन वन डे मैच खेले जाएंगे. श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया ने तो इस सीरीज के लिए अपनी टीमों का ऐलान कर दिया है, लेकिन भारत चुंकि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेल रहा था, वहीं आईपीएल 2020 का ऑक्‍शन भी होना था, इसलिए भारत को टीम का ऐलान करने में कुछ देरी लगी. अब जबकि वेस्‍टइंडीज सीरीज खत्‍म हो चुकी है और आईपीएल ऑक्‍शन भी पूरा हो गया है तो ऐसे में अब टीम इंडिया का ऐलान इन दोनों सीरीज के लिए किया जाने वाला है.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल, माही की 5 खास बातें, जो आपको जाननी चाहिए

इस सीरीज में सभी की निगाहें जसप्रीत बुमराह पर रहने वाली हैं. संभावना जताई जा रही है कि जसप्रीत बुमराह जरूर इस सीरीज से टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं. विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम जब वेस्‍टइंडीज के दौरे पर गई थी, तभी जसप्रीत बुमराह घायल हो गए थे, उसके बाद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका से लेकर बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेली, लेकिन इसमें से किसी भी टीम में जसप्रीत बुमराह टीम में शामिल नहीं थे. अब इस बात की पूरी संभावना है कि जसप्रीत बुमराह टीम में वापसी करते हुए दिखाई दें. पिछले दिनों जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया को प्रैक्‍टिस कराते हुए भी दिखाई दिए थे. इससे लग रहा है कि वे अब पूरी तरह से ठीक हैं. साथ ही बड़ुी बात यह भी है कि अगर आज टीम का चयन होता है तो यह वर्तमान सिलेक्‍शन कमेटी की आखिरी बैठक होगी. इसके बाद एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति का कार्यकाल समाप्‍त हो जाएगा. इसके बाद नई सिलेक्‍शन कमेटी का गठन किया जाएगा.

ये होंगी सीरीज
भारत बनाम श्रीलंका T20 सीरीज
पहला मैच : 5 जनवरी : गुवाहाटी
दूसरा मैच : 7 जनवरी : इंदौर
तीसरा मैच : 10 जनवरी : पुणे

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया वन डे सीरीज
पहला मैच : 14 जनवरी : मुंबई
दूसरा मैच : 17 जनवरी : राजकोट
तीसरा मैच : 19 जनवरी : बेंगलुरु