logo-image

शतकों के मामले में विश्वभर की टीम पर भारी है टीम इंडिया का यह अकेला खिलाड़ी

रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए सीरीज के तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 313 रनों को विशाल स्कोर खड़ा किया.

Updated on: 09 Mar 2019, 07:34 AM

नई दिल्ली:

रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए सीरीज के तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 313 रनों को विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 281 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इंडिया टीम 32 रनों से तीसरा वनडे हार गई. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली की छोड़ कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक बनाने में भी नाकाम रहा. इसके साथ ही विराट कोहली ने अपना 41वां वनडे शतक बना लिया. 

यह भी पढ़ें ः IND vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रनों से हराया, कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा 123 रन

इंडिया टीम के कप्तान विराट कोहली ने रांची में जैसे ही 41वां वनडे शतक पूरा किया तो ये उनका 2017 से अब तक कुल 15वां वनडे शतक बन गया. विराट कोहली ने पिछले दो सालों में इतने शतक जड़ दिए हैं कि कोई एक देश मिलकर भी नहीं लगा पाया. बता दें कि सिर्फ दक्षिण अफ्रीका इकलौता ऐसा देश है, जिसके 2017 से अब तक कुल 15 शतक हैं. वहीं, पाकिस्तान 14 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें ः ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात

शतकों की लिस्ट में बांग्लादेश चौथा नंबर पर है, जिनके सभी बल्लेबाजों ने मिलाकर 2017 से अब तक 13 शतक जमाए हैं. वहीं, वेस्टइंडीज पांचवें नंबर पर है, जिनके खिलाड़ी सिर्फ 12 शतक बनाए हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका महज 10 शतकों के साथ मौजूद है.

यह भी पढ़ें ः IND vs AUS 2nd ODI: गेंदबाजों की धुनाई से लेकर बल्लेबाजों के संघर्ष तक, ऐसा रहा रांची वनडे का पूरा हाल

इतना ही नहीं अगर बात वनडे क्रिकेट को छोड़ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की जाए तो कप्तान विरोट कोहली यहां भी विरोधी टीमों तक पर भारी पड़ते हैं. विराट ने साल 2017 से अब तक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 25 शतक लगाए हैं. जबकि इतने शतक किसी देश के सभी बल्लेबाज़ों ने मिलकर भी नहीं लगाए. विराट के 25 शतकों की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कोई खिलाड़ी नहीं है, बल्कि जो देश आता है वो पाकिस्तान है. जिसके बल्लेबाजों ने मिलाकर कुल 24 शतक जमाए हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC के जवाब के बावजूद BCCI ने नहीं छोड़ी कोशिश, पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिश जारी

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 313 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया. कंगारुओं की ओर से सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने 104 रन बनाए, जबकि कप्तान एरोन फिंच ने भी 93 रनों की शानदार पारी खेली. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. रांची वनडे के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक बदलाव किया गया है. नाथन कूल्टर नाइल की जगह टीम में झाई रिचर्डसन को मौका दिया गया है. वहीं, टीम इंडिया 281 पर ऑल आउट हो गई. इस तरह भारत को 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा.