logo-image

हार्दिक पांड्या ने बताई सर्जरी की असली वजह, बोले- खून में बसा है क्रिकेट, ज्यादा दिन नहीं रह सकता दूर

हार्दिक पांड्या ने कहा कि वे काफी दिनों से पीठ दर्द के बावजूद खेल रहे थे. वे पूरी कोशिश में थे कि उन्हें सर्जरी कराने की जरूरत न पड़े.

Updated on: 05 Apr 2022, 06:51 PM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ समय से चोट के कारण भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या अपनी सफल सर्जरी के बाद अब रिहेबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे हैं. हार्दिक ने कहा कि क्रिकेट उनके खून में बसा है और वह खुद को इससे ज्यादा दूर नहीं रख सकते. उन्होंने कहा कि वह अब मैदान पर फिर से वापसी करने के लिए मानिसक रूप से फिट होना चाहते हैं. टीम से दूर रहकर खुद को हार्दिक को भी अच्छा नहीं लग रहा है. हालांकि उनका कहना है कि उन्हें अभी संयम रखने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- Youtube पर वीडियो देखकर 18 साल के इस लड़के ने रणजी ट्रॉफी में मचाया गदर, चटकाए 8 विकेट

हार्दिक ने कहा, "मैं काफी दिनों से पीठ दर्द के बावजूद खेल रहा था. मैं कोशिश कर रहा था कि मुझे सर्जरी न करानी पड़े. इसके लिए मैंने हर वह कोशिश की, जो कर सकता था, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. मैंने महसूस किया कि मैं अपना शत-प्रतिशत प्रदर्शन नहीं दे पा रहा था. मैं अपनी उस पूरी क्षमता के साथ नहीं खेल पा रहा था, जितना खेल सकता था और इसकी वजह चोट थी. इसके बाद ही मैंने सर्जरी कराने का फैसला किया."

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना के वीर जवानों की कहानियां सुनाएंगे महेंद्र सिंह धोनी, स्क्रिप्ट तैयार होते ही शुरू होगी शूटिंग

हार्दिक ने आगे कहा, "ईमानदारी से कहूं, तो अब मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. हम अच्छा काम कर रहे हैं. सर्जरी के बाद वापसी करना आसान नहीं होता. इसलिए हम पूरा एहतियात बरत रहे हैं. पिछले चार-पांच वर्षो से खेलते हुए मैंने यह पाया है कि आप चोटिल नहीं होना चाहते हैं फिर भी आप चोटिल हो जाते हैं. यह खिलाड़ी के जीवन का एक हिस्सा है. आप यह दावा नहीं कर सकते कि चोटिल नहीं होंगे. इसलिए अब मैं मजबूत होकर वापसी करना चाहता हूं." यह पहली बार नहीं है जब हार्दिक चोट से वापसी कर रहे हैं. लेकिन इस समय वह मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: तिरुवनंतपुरम में शर्मनाक हार के बाद क्या मुंबई में इज्जत बचा पाएगी टीम इंडिया

हार्दिक ने कहा, "यह अच्छा लग सकता है, लेकिन वापसी करते रहना आसान नहीं है, क्योंकि हमें प्रेरणा की जरूरत है. हां, हम सभी को प्रेरणा मिलती है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप गलत रास्ते पर न जाएं. आप खुद से सवाल न करें. आपके साथ ऐसा क्यों हो रहा है. मैं इन सब चीजों को पीछे छोड़ने की कोशिश करता हूं और सकारात्मक रहता हूं. अब मैं यह समझ चुका हूं कि वापसी मेरे लिए सही है और यह मुझे मजबूत बनाती है." उन्होंने कहा, "शारीरिक रूप से मैं वापसी कर सकता हूं. लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है. ईमानदार होने के कारण मेरे जीवन में बहुत-सी चीजें हुई हैं और मैं अब मानसिक रूप से बहुत मजबूत हो गया हूं."