logo-image

इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, 2012 में खेला था आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

टीम इंडिया के पूर्व ऑल राउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया है.

Updated on: 04 Jan 2020, 05:46 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व ऑल राउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इरफान लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. 12 दिसंबर, 2003 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के माध्यम से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले इरफान ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2 अक्टूबर, 2012 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 173 मैच खेलने वाले इरफान ने 2821 रन और 301 विकेट चटकाए हैं.

ये भी पढ़ें- इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, 2012 में खेला था आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

इरफान के नाम केवल एक अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज है, जो उन्होंने साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट में लगाया था. एक समय पर टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले इरफान को युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा. जिसके बाद वे टीम में वापस लौट पाने में कामयाब नहीं हो पाए. 173 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके इरफान ने आईपीएल में भी 103 मैच खेले हैं.

ये भी पढ़ें- CAA पर विराट कोहली ने कहा- बिना जानकारी के कानून पर टिप्पणी करना सही नहीं

आईपीएल के पहले सीजन में ही अपनी छाप छोड़ने वाले इरफान पठान किंग्स 11 पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और गुजरात लायंस के लिए भी खेल चुके हैं. इरफान पठान ने आईपीएल 2017 में अपना आखिरी मैच 29 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेला था. जिसके बाद किसी भी टीम ने उनमें दिलचस्पी नहीं ली और वे अनसोल्ड लगातार 3 सीजन की नीलामी में अनसोल्ड रहे. आईपीएल के 103 मैचों में इरफान ने 1139 रन बनाए और 80 विकेट अपने नाम किए.