logo-image

टी20 विश्व कप: भारत को अफगानिस्तान को हराने के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना होगा?

टी20 विश्व कप: भारत को अफगानिस्तान को हराने के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना होगा?

Updated on: 04 Nov 2021, 12:25 PM

दुबई:

अफगानिस्तान के खिलाफ मिली बड़ी जीत ने भारत की आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें फिर से जगा दी हैं। हालांकि, यह न केवल उनके मैचों के परिणामों के आधार पर निर्भर करेगा बल्कि ग्रुप 2 में अन्य टीमों के परिणामों के आधार पर संभव होगा।

सुपर 12 स्टेज में जाने के लिए नौ मैचों के साथ, पाकिस्तान, जिसने अब तक अपने सभी चार मैच जीते हैं, एकमात्र पक्का सेमीफाइनलिस्ट बन चुका है।

इस प्रकार, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, भारत और नामीबिया अभी भी अंकगणित के लिहाज से समूह से दूसरे सेमीफाइनल स्थान के लिए होड़ में बने हुए हैं, जो सुपर 12 चरण के लिए एक रोमांचक निष्कर्ष हो सकता है।

प्री-टूनार्मेंट पसंदीदा में, भारत को अपने पहले दो मैचों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से करारी हार का सामना करना पड़ा जिससे वो मुकाबले से बाहर होने के कगार पर पहुंच गया था।

अफगानिस्तान पर बड़ी जीत ने टीम इंडिया की वापसी में मदद की, लेकिन सेमीफाइनल के लिए उनकी अपने अगले दो विरोधियों में से प्रत्येक पर बड़ी जीत दर्ज करने के अलावा इसपर भी निर्भर करती है कि अफगानिस्तान अब न्यूजीलैंड को सबसे कम अंतर से हरा दे ताकि टीम इंडिया की एनआरआर बेहतर हो सके।

मुकाबला इतने रोमांचक मोड़ पर है कि कोई भी हार भारत की क्वालीफिकेशन से जुड़ी तमाम उम्मीदों को खत्म कर देगी। अगर न्यूजीलैंड अपने बचे हुए मैच जीत जाती है तो भारत कुछ नहीं कर सकता।

अब संक्षेप में: भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के पक्ष में अधिक बड़े जीत के अंतर की दरकार होगी।

न्यूजीलैंड के लिए चीजें बहुत आसान लगती हैं, हालांकि उन्हें भी अंतिम चार में जगह बनाने के लिए अपने सभी मैच जीतने होंगे। कागज पर, न्यूजीलैंड ने अपने दो सबसे कठिन खेल रास्ते से हटा दिए हैं, इसमें भारत के खिलाफ आराम से जीतने से पहले पाकिस्तान ने उनको भी आसानी से हरा दिया था।

यदि वे अपने शेष दो मैच जीत जाते हैं तो उन्हें अगले चरण में उनकी जगह की गारंटी हो जाएगी।

नामीबिया से हार के साथ जोड़ी गई अफगानिस्तान पर जीत उन्हें भारत और नामीबिया के परिणामों और एनआरआर दोनों पर निर्भर करेगी।

नामीबिया पर एक जीत और फिर अफगानिस्तान से हार से भी यह एनआरआर में आ जाएगा, जिसमें तीन टीमें संभावित रूप से पांच मैचों के बाद छह अंकों के स्तर पर होंगी।

अफगानिस्तान के पास वर्तमान में एनआरआर पर न्यूजीलैंड पर बढ़त है, और भारत को समूह में आखिरी गेम खेलने का फायदा है, इसलिए इसमें शामिल क्रमपरिवर्तन को ठीक से पता चल जाएगा।

हालांकि, बुधवार रात अफगानिस्तान की भारत से भारी हार ने ग्रुप 2 में उसकी स्थिति काफी कम स्थिर कर दी है।

अब उन्हें क्वालीफाई करने के लिए अपने अंतिम ग्रुप गेम में न्यूजीलैंड को हराना होगा, और फिर भी उस मैच में जीत पर्याप्त नहीं हो सकती है, हालांकि उनके पास अभी भी ग्रुप में सर्वश्रेष्ठ एनआरआर है।

न्यूजीलैंड से हार और वे निश्चित रूप से बाहर हैं। यदि ग्रुप 2 के परिणाम का अगला सेट बनता है और न्यूजीलैंड ने नामीबिया को हराया और भारत ने स्कॉटलैंड को हराया, तो यह सब एनआरआर में आ जाएगा, यदि अफगानिस्तान रविवार को होने वाले मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है।

अंतिम दिन एनआरआर क्रमपरिवर्तन अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि भारत सुपर 12 चरण के अंतिम गेम में नामीबिया से खेलता है, यह जानते हुए कि समूह में दूसरे स्थान पर रहने के लिए उन्हें क्या करने की आवश्यकता है।

अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है और नामीबिया ब्लैक कैप्स और भारत पर जीत का प्रबंधन करता है तो यह एनआरआर में भी आ जाएगा।

संक्षेप में: न्यूजीलैंड पर जीत अफगानिस्तान के लिए काफी अहम हो सकती है, लेकिन एनआरआर अभी भी महत्वपूर्ण है।

गणितीय रूप से, नामीबिया अभी भी इस समूह से एकमात्र योग्यता स्थान के लिए विवाद में है।

अपने पहले सुपर 12 मैच में स्कॉटलैंड पर एक यादगार जीत दर्ज करने के बाद, नामीबिया अभी भी अफगानिस्तान और पाकिस्तान से हार के बावजूद पीछा कर रहा है।

अगर वे अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाती हैं तो उनके पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा। बेशक, यह आसान नहीं होगा, क्योंकि उनके अगले दो प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और भारत हैं।

वे अन्य परिणामों पर भरोसा कर रहे हैं और, उनके एनआरआर को देखते हुए, उनके बहुप्रतीक्षित विरोधियों पर दो जीत भी पर्याप्त होने की संभावना नहीं है। लेकिन, उनके पास अभी भी मौका बरकरार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.