News Nation Logo

टी20 वर्ल्ड कप : न्यूजीलैंड को तीन साल में तीसरा फाइनल में खेलने में आएगा मजा

टी20 वर्ल्ड कप : न्यूजीलैंड को तीन साल में तीसरा फाइनल में खेलने में आएगा मजा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Nov 2021, 01:30:01 PM
T20 World

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अबू धाबी: तीन साल में तीन फाइनल खेलना किसी भी देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है और न्यूजीलैंड जैसे छोटे देश के लिए, इतने सालों में विभिन्न प्रारूपों में अपने तीसरे फाइनल में पहुंचना एक विशेष अहसास दिलाता है।

न्यूजीलैंड ने बुधवार को अबूधाबी के जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। हालांकि यह उनका पहला टी20 विश्व कप फाइनल है, जो 50 ओवरों के खेल और टेस्ट क्रिकेट में उनकी हालिया सफलता में जोड़ा गया है। यह न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की इस स्वर्णिम पीढ़ी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

न्यूजीलैंड 2019 विश्व कप (50 ओवर) के फाइनल में इंग्लैंड से हार गया था, जबकि कीवी टीम ने पिछले साल इंग्लैंड में आईसीसी टेस्ट विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हराया था।

बुधवार को डेरिल मिशेल (47 गेंदों में नाबाद 72) की शानदार पारी के साथ-साथ जेम्स नीशम (11 गेंदों में 27 रन) के एक विस्फोटक कैमियो ने न्यूजीलैंड को टी20 विश्व कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। अब फाइनल में न्यूजीलैंड पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से कुछ दिनों में भिड़ेगा।

मिशेल ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को पिछले कुछ वर्षों में अपनी उपलब्धियों पर गर्व है, लेकिन वे बहुत तेजी से आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि फाइनल में उन्हें और मेहनत करनी होगी और वे जीत के लिए सब कुछ करेंगे, जो भी ऑस्ट्रेलिया या पाकिस्तान के बीच उनका प्रतिद्वंद्वी होगा।

मिशेल ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हम जानते हैं कि रविवार को हमारा फाइनल है और हम जो भी खेल रहे हैं, उसे अच्छा मजा आना चाहिए। हम इसे वह सब कुछ देंगे जो हमें मिला है, लेकिन दिन के अंत में कुछ चीजें हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो हम देखेंगे कि क्या होता है।

ऐसे में उनके लिए बुधवार की जीत कितनी अहम है? मिशेल ने कहा कि वह उस व्यक्ति पर हंसते अगर कोई कहता कि उसे पांच, छह साल पहले कहा गया था कि वह विश्व कप फाइनल खेलेगा।

उन्होंने कहा, हाँ, विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना निश्चित रूप से एक बड़े सम्मान की बात है। हाँ, अगर आपने यह पाँच, छह साल पहले कहा होता तो मैं आप पर हँसता, इसलिए यहाँ बैठना बहुत बढ़िया है। हाँ, हम हैं वास्तव में इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने का आनंद ले रहे हैं और जितना हो सके उतना मजा कर रहे हैं।

क्रिकेट में देर से शुरूआत करने वाले 30 वर्षीय मिशेल के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिन्होंने 27 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

वो कहते हैं, हाँ, मुझे लगता है कि मैं वास्तव में खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि मैं न्यूजीलैंड के लिए खेला हूं। मुझे लगता है कि मैंने 27 साल की उम्र में डेब्यू किया, इसलिए न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने से पहले अपने बेल्ट के तहत सात, आठ साल का घरेलू क्रिकेट हासिल करने में सक्षम होने के लिए, मुझे लगता है कि मैं वास्तव में अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानता हूँ। इसका मतलब है कि मैंने अपने खेल को थोड़ा सीखा और घरेलू क्रिकेट के उतार-चढ़ाव से गुजरा ताकि एक बार जब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचें तो आप समझ सकें कि एक क्रिकेटर और एक व्यक्ति के रूप में आपके लिए क्या काम करता है।

मिशेल ने कहा कि वे दूसरे सेमीफाइनल को दिलचस्पी के साथ देखेंगे लेकिन उन पर अतिरिक्त दबाव नहीं होगा और वे फाइनल में खेलना पसंद करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Nov 2021, 01:30:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.