logo-image

T20 World Cup 2020 : शिखर धवन के मुकाबले केएल राहुल का दावा ज्‍यादा मजबूत

टीम इंडिया (Team India) अब इसी साल होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) की तैयारियों में जुटी हुई है. इसके लिए खिलाड़ियों का चयन तो लगभग तय हो गया है, हालांकि अभी भी कुछ एक खिलाड़ियों में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है.

Updated on: 08 Jan 2020, 01:10 PM

नई दिल्‍ली:

Shikhar Dhawan vs KL Rahul :  टीम इंडिया (Team India) अब इसी साल होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) की तैयारियों में जुटी हुई है. इसके लिए खिलाड़ियों का चयन तो लगभग तय हो गया है, हालांकि अभी भी कुछ एक खिलाड़ियों में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है. संभावना यह भी जताई जा रही है कि हो सकता है पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस विश्‍व कप में एक बार फिर नीली जर्सी में नजर आएं. हालांकि यह अभी भविष्‍य के गर्त में है. वहीं सबसे बड़ा सवाल सलामी जोड़ी को लेकर बना हुआ है. सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर एक तरफ तो हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) होंगे, लेकिन दूसरी ओर कौन होगा. क्‍या वे केएल राहुल (KL Rahul) होंगे या फिर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) रोहित के साथ जोड़ी बनाते हुए दिखेंगे. यह फिलहाल तय नहीं है. आज हम आपको आंकड़ों के हिसाब से बताते हैं कि इन दोनों में से किस खिलाड़ी के आंकड़े क्‍या बोलते हैं. खेल में वैसे भी सारा कुछ आंकड़ों पर ही निर्भर करता है. येन केन प्रकारेण रन आने चाहिए, चाहे वह किसी भी तरीके से क्‍यों न आए हों. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली ने उतारी हरभजन सिंह के एक्‍शन की नकल, फिर हर घर में शुरू हो गया

बात सबसे पहले शिखर धवन की करते हैं. शिखर धवन ने अब तक 60 T20 मैच खेले हैं और इन 60 मैचों में कुल 1536 रन बनाए हैं. उनका औसत 27.92 हैं, वहीं उनका स्‍ट्राइक रेट 127 रन के करीब का है. शिखर धवन ने अपना पहला T20 मैच जून 2011 में खेला था, यानी उन्‍हें क्रिकेट के इस प्रारूप में खेलते हुए करीब नौ साल हो गए हैं. शिखर धवन ने अब तक नौ अर्धशतक लगाए हैं, वहीं अब तक उनके नाम यहां पर कोई भी शतक नहीं है.

यह भी पढ़ें ः संन्‍यास के बाद विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के खिलाफ आए इरफान पठान

अब जरा केएल राहुल के आंकड़े भी जान लीजिए. केएल राहुल ने अब तक मात्र 36 मैच खेले हैं, जिसमें वे 1183 रन बना चुके हैं. राहुल का रन बनाने का औसत भी 43 रन से ज्‍यादा का है. वहीं स्‍ट्राइक रेट की बात करें तो राहुल 146 के स्‍ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं. राहुल के नाम अब तक आठ अ्रर्धशतक और दो शतक इस छोटे फॉर्मेट में दर्ज हैं. हम अभी मिशन 2020 की बात कर रहे हैं, इसलिए अभी वन डे और टेस्‍ट क्रिकेट की बात ही कर रहे हैं. आंकड़ों पर एक सरसरी नजर दौड़ाएं तो हम पाते हैं कि शिखर धवन की अपेक्षा केएल राहुल उनके हर मामले में आगे हैं. कम मैच खेलने के बाद भी उनका स्‍ट्राइर रेट, एवरेज और शतक शिखर धवन से काफी आगे हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SL : ये रहे टीम इंडिया की जीत के असली हीरो, आज भी जानिए

इन दोनों की प्रतिद्वंदिता को लेकर विराट कोहली ने भी कहा था कि केएल राहुल और शिखर धवन एक ही जगह के लिए लड़ रहे हैं. विराट कोहली ने कहा था कि केएल राहुल और शिखर धवन दोनों ही शानदार खिलाड़ी हैं और दोनों एक जगह के लिए एक दूसरे के आमने सामने हैं. टीम में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है. बात टीम के लिए अच्छा करने की है. यहां बड़ी बात यह भी है कि केएल राहुल के भीतर एक और प्रतिभा है. वे जरूरत पड़ने पर टीम के लिए विकेट कीपरिंग की अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी भी निभा सकते हैं. इस लिहाज से भी केएल राहुल का पलड़ा भारी दिखता है.

यह भी पढ़ें ः भारत दौरे से पहले डर गया आस्‍ट्रेलिया का यह धाकड़ बल्‍लेबाज, कही यह बड़ी बात

आपको बता दें की हाल ही में भारतीय टीम के पू्र्व खिलाड़ी और पूर्व चयनकर्ता क्रिस श्रीकांत ने कहा था कि अगर वे टीम के सेलेक्‍टर होते तो टीम इंडिया में वे शिखर धवन को नहीं रखते, उनकी जगह केएल राहुल को प्राथमिकता दी जाती. श्रीकांत एक टीवी चैनल से बात कर रहे थे. इसी दौरान एक सवाल के जवाब में श्रीकांत ने कहा कि श्रीलंका के खिलाफ रन बनाने मायने ही नहीं रखते. अगर मैं चयनसमिति का अध्यक्ष होता तो T20 वर्ल्ड कप के लिए शिखर धवन का चयन नहीं करता. उनके और राहुल के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. धवन चोट के कारण लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और मंगलवार को ही शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए T20 मैच से ही वापसी की है, हालांकि वे अच्‍छी पारी नहीं खेल सके. मंगलवार को शिखर धवन ने 29 गेंदों का सामना किया और 32 रन बनाए. वे डी सिल्वा की गेंद पर एलबीडब्लयू आउट हो गए. इंदौर के जिस होल्‍कर स्‍टेडियम वैसे भी भारत के सबसे छोटे मैदानों में से एक माना जाता है, इसके बाद भी शिखर धवन के बल्‍ले से मात्र दो ही चौके निकल सके. इससे लंबे अर्से बाद उनकी वापसी को अच्‍छा नहीं माना जा सकता.