logo-image

T20 क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव से परेशान है यह पूर्व दिग्‍गज क्रिकेट खिलाड़ी जानिए क्‍या कहा

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ग्लेन टर्नर क्रिकेट के बाकी फार्मेट पर T20 के प्रभाव से चिंतित हैं. उनका मानना है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मिला ब्रेक खेल के भविष्य का फिर से सोच विचार करने का सही समय है.

Updated on: 20 Apr 2020, 12:52 PM

Christchurch:

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ग्लेन टर्नर क्रिकेट के बाकी फार्मेट पर T20 के प्रभाव से चिंतित हैं. उनका मानना है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मिला ब्रेक खेल के भविष्य का फिर से सोच विचार करने का सही समय है. न्यूजीलैंड के चयन पैनल के पूर्व अध्यक्ष भी रहे 72 साल के ग्‍लेन टर्नर का मानना है कि क्रिकेट प्रशासक पूंजीवाद की राह पर चल रहे हैं. स्टफ.को.एनजेड’ ने ग्‍लेन टर्नर के हवाले से कहा, पैसे का बोलबाला है और आपने T20 का इतना दबदबा बना दिया है कि इसने खेल के अन्य प्रारूपों को पीछे धकेल दिया है, जिन्हें मैं अधिक उपयुक्त प्रारूप मानता हूं. उन्होंने कहा, ऐसा सिर्फ इससे मिलने वाले पैसे के कारण हो रहा है और बेशक इसके लिए तर्क है कि यह अधिक लोगों की क्रिकेट में रुचि जगा रहा है.

यह भी पढ़ें ः जोश हेजलवुड ने कोरोना वायरस के संकट से उबरने की जताई उम्‍मीद

जाने माने लेखक लिन मैकोनेल के साथ मिलकर नई किताब ‘क्रिकेट्स ग्लोबल वार्मिंग’ लिखने वाले ग्‍लेन टर्नर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण हुआ लाकडाउन भविष्य का फिर से आकलन करने मौका है. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और कोच ने कहा, शीर्ष स्तर पर ज्यादा पैसा जा रहा है और यह समाज की तरह है, जहां अमीर और गरीब के बीच अंतर बढ़ रहा है. उम्मीद करते हैं कि इस महामारी के बाद चीजों पर फिर से सोच विचार किया जाएगा. टर्नर ने साथ ही कहा कि पिछले कुछ दशकों में खिलाड़ी बोर्ड से भी अधिक प्रभावी हो गए हैं. उन्होंने कहा, ताकत लगभग पूरी तरह से खिलाड़ियों के हाथ में आ गई है जहां बोर्ड पीछे हो गया है और सीनियर खिलाड़ियों को अधिकतर संचालन करने दिया जा रहा है, जो आदर्श स्थिति नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्‍कर ने की शोएब अख्‍तर की तारीफ, बोले- वाह मजा आ गया, लेकिन क्‍यों

ग्‍लेन टर्नर ने कहा, खिलाड़ियों को पूरे 12 महीने की रिटेनर राशि मिल रही है जबकि वे बाकी लोगों से जितने मर्जी अनुबंध कर सकते हैं और न्यूजीलैंड के लिए पूरे समय उपलब्ध भी नहीं हैं, जो मेरी नजर में गलत है. टर्नर पिछले साल विश्व कप फाइनल में निर्धारित ओवरों और फिर सुपर ओवर में मुकाबला टाई रहने के बाद बाउंड्री गिनने के नियम के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित करने से भी खुश नहीं हैं. इंग्लैंड की पारी के दौरान अंतिम ओवर में मार्टिन गुप्टिल की थ्रो बेन स्टोक्स के बल्ले से टकराकर बाउंड्री के लिए चली गई थी, जिससे इंग्लैंड मैच को सुपर ओवर में खींचने में सफल रहा था. टर्नर का मानना है कि स्टोक्स को क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने के लिए आउट दिया जाना चाहिए था.