News Nation Logo
Banner

T-20WC: ऑलराउंडर्स पर विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों को मिले तरजीह: कुंबले

भारत की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी ने कहा, यह काफी जरूरी है कि आप विकेट लेने वाले विकल्प की तलाश करें.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 30 Dec 2019, 11:48:39 PM
अनिल कुंबले

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मुख्य कोच अनिल कुंबले का मानना है कि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम को विकेट चटकाने वाले विकल्प पर ध्यान देना चाहिए जहां हरफनमौला खिलाड़ी की जगह तेज गेंदबाज को तरजीह मिलनी चाहिए. अगले साल अक्टूबर में आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए भारतीय टीम आने वाले समय में अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. कुंबले ने ‘क्रिकनेक्स्ट’ से कहा, 'मैं निश्चित रूप से मानता हूं कि आपको विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत होगी. ऐसे में मेरे मुताबिक कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह मिलनी चाहिए. आप सवाल उठा सकते हो कि जब ओस की वजह से गेंद गीली हो जाती है तब टीम में कलाई के दो स्पिनरों का होना क्या सही है?'

भारत की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी ने कहा, ' यह काफी जरूरी है कि आप विकेट लेने वाले विकल्प की तलाश करें. टीम हरफनमौला खिलाड़ी को ढूंढ रही है लेकिन आपको ऐसे तेज गेंदबाजों को रखना होगा जो विकेट ले सकें. मुझे लगता है कि ये काफी मुश्किल परिस्थिति है.' कुंबले के मुताबिक यह पहचान करना अहम होगा कि आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में कौन-कौन अच्छा कर सकता है. उन्होंने कहा, ' भारत के लिए यह सोचना काफी अहम होगा कि आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में कौन प्रदर्शन करेगा और कौन से ऐसे गेंदबाज हैं जो विकेट लेने की क्षमता रखते हैं. क्योंकि इसी से विरोधी टीम पर दबाव बनेगा.'

यह भी पढ़ें-जनरल बिपिन रावत देश के पहले CDS बने, 1 जनवरी को संभालेंगे पदभार, 31 को शपथ लेंगे नए आर्मी चीफ नरवाने

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस पूर्व कप्तान के लिए आईपीएल का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा. उन्होंने कहा, ' यह इस पर निर्भर करेगा कि एमएस (धोनी) आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं और क्या भारतीय टीम को लगता है कि विश्व कप में उनकी सेवाओं की जरूरत होगी. इस तरह वह टीम का हिस्सा हो सकते हैं. लेकिन हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा.' पिछले दिनों भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि लोकेश राहुल टी20 विश्व में विकेटकीपिंग में बैकअप की भूमिका निभा सकते है. कुंबले भी ऐसी सोच रखते हैं.

यह भी पढ़ें-कांग्रेस सरकारें पाक- बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों से अन्याय पर जवाब देने में विफल रही : सिंह

उन्होंने कहा, ' राहुल ऐसे खिलाड़ी है जिसका भारतीय टीम इस्तेमाल करने की सोच सकती है. वह टी20 में इस भूमिका को निभा सकते हैं. वह अच्छा है और उसने कर्नाटक के लिए विकेटकीपिंग की है. सीमित ओवरों के प्रारूप में बल्लेबाज के तौर पर उनकी क्षमता के बारे में हमें पता है. हां, वह अच्छा विकल्प है.' उन्होंने कहा, ' भारतीय टीम जिस विकल्प के बारे में भी सोच रही है , मुझे लगता है कि विश्व कप से कम से कम 10-12 मैच पहले उसे पक्का कर लेना चाहिए.' कुंबले के मुताबिक रोहित शर्मा 2019 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जिन्होंने हर प्रारूप में रन बनाये और टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर शानदार प्रदर्शन किया. उनके मुताबिक मयंक अग्रवाल साल के सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर रहे. 

First Published : 30 Dec 2019, 11:48:39 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.