logo-image

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी 20 अक्‍टूबर से, जानिए कब होगी रणजी ट्रॉफी 

भारतीय पुरुष घरेलू क्रिकेट सीजन 20 अक्टूबर से 26 मार्च 2022 तक चलेगा. कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले सीजन में रद रहा रणजी ट्रॉफी 16 नवंबर से 19 फरवरी तक तीन महीने के विंडो में खेला जाएगा.

Updated on: 04 Jul 2021, 10:09 AM

नई दिल्‍ली :

भारतीय पुरुष घरेलू क्रिकेट सीजन 20 अक्टूबर से 26 मार्च 2022 तक चलेगा. कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले सीजन में रद रहा रणजी ट्रॉफी 16 नवंबर से 19 फरवरी तक तीन महीने के विंडो में खेला जाएगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बयान जारी कर कहा है कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 20 अक्टूबर से शुरू होगी और इसका फाइनल 12 नवंबर को होगा. सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी इसलिए भी खास है, क्‍योंकि माना जाता है कि इसमें अच्‍छा खेलने वाले खिलाड़ियों आईपीएल के अगले सीजन में खेलने का मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : मयंक अग्रवाल और केएल राहुल में कौन है पहली च्‍वाइस, दीपदास गुप्‍ता ने बताया 

सैयद मुश्ताल अली टी20 टूर्नामेंट आईपीएल 2021 के शेष मुकाबले खत्म होने के पांच दिन बाद शुरू होगा जिसे 15 अक्टूबर को खत्म होना है. बयान में कहा गया है कि रणजी ट्रॉफी जिसे कोरोना के कारण पिछले सीजन में स्थगित कर दिया गया था उसे तीन महीने के विंडो में 16 नवंबर से 19 फरवरी 2022 तक कराया जाएगा. विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन 23 फरवरी से 26 मार्च तक होगा. पुरुष और महिला वर्ग में विभिन्न आयु वर्ग मिलाकर इस सत्र में कुल 2127 घरेलू मैच कराए जाएंगे. बयान में कहा गया है कि महिला घरेलू सत्र की शुरूआत 21 सितंबर से सीनियर महिला वनडे लीग के साथ होगी और सीनियर महिला वनडे चैलेंजर ट्रॉफी 27 अक्टूबर से होगी.

यह भी पढ़ें : पहलवान सुशील कुमार को जेल में चाहिए टीवी, जानिए क्‍या की डिमांड 

आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच सितंबर से लेकर अक्‍टूबर तक यूएई में खेले जाएंगे, इसके तुरंत बाद टी20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. माना जा रहा है कि अगले आईपीएल यानी आईपीएल 2022 में आठ से दस टीमें खेलेंगी, इसके लिहाज से देखें तो कुछ और खिलाड़ियों की जरूरत होगी. आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्‍शन भी होना है, इसलिए सभी युवा और घरेलू खिलाड़ियों के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी काफी खास होगी, इसी में अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद उनका आईपीएल में खेलने का रास्‍ता भी साफ हो सकता है. हो सकता है कि सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी खत्‍म होने के तुरंत बाद यानी 12 नवंबर के बाद कभी भी आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन आयोजित किया जा सकता है. 

(input ians)