logo-image

10 जनवरी 2021 से भारत में लौटेगा क्रिकेट, BCCI ने किया ऐलान

मार्च के बाद से भारत में क्रिकेट नहीं खेला गया है और इसकी सबसे बड़ी वजह कोविड 19 थी. भारत में कई सारे घरेलू टूर्नामेंट को महामारी के कारण रद्द किया गया था

Updated on: 14 Dec 2020, 09:49 AM

नई दिल्ली:

मार्च के बाद से भारत में क्रिकेट नहीं खेला गया है और इसकी सबसे बड़ी वजह कोविड 19 थी. भारत में कई सारे घरेलू टूर्नामेंट को महामारी के कारण रद्द किया गया लेकिन जिस तरह से आईपीएल को यूएई में किया गया है उसी प्लान के तहत अब बीसीसीआई टी-20 क्रिकेट का आयोजन भारत में करने वाला है. दरअसल, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 10 जनवरी से शुरू होगी और 31 जनवरी तक चलेगी. इसके साथ ही भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने सभी राज्य इकाइयों को मेल करके इसकी जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: INDvAUS Day Night Test : किस टीम ने खेले हैं कितने टेस्ट, किसका पलड़ा भारी 

टी20 ट्रॉफी के साथ घरेलू सीजन शुरू करने का निर्णय संघों के सुझावों को ध्यान में रखकर लिया गया. हालांकि टूर्नामेंट के लिए अभी आयोजन स्थलों की घोषणा नहीं हुई है. लेकिन इसमें भाग लेने वाली टीम को दो जनवरी को बायो सिक्योर बबल में पहुंचना होगा. जय शाह ने राज्य इकाइयों को लिखा है आपके सुझाव और फीडबैक को देखते हुए 2020-21 घरेलू सीजन में सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट आयोजित करने के बारे में फैसला हुआ है. बीसीसीआई अन्य घरेलू टूर्नामेंट के लिए भी बीसीसीआई आपसे आगे फीडबैक और सुझाव लेती रहेगी. इसके अलावा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के ग्रुप चरण के बाद उन पर फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : बाबर आजम को विराट कोहली से सीखना चाहिए, जानिए किसने कही ये बात 

इस साल कोरोना वायरस के कारण मार्च में लगे लॉकडाउन के बाद से भारत में क्रिकेट समेत सभी खेलों पर रोक लगा दी थी. इसी बीच दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल को स्थगित किया गया था और फिर इसका आयोजन यूएई में किया गया. अब नए साल से फिर से क्रिकेट भारत में शुरू होने वाला है जिसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत में फरवरी-मार्च में दौरे पर आएगी और इस दौरान टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 12 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे.  अहमदाबाद में बना नया सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम इन 12 मैचों में से सात मैचों की मेजबानी करेगा. अब देखना होगा बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट को कितनी सावधानी से करवाती है.

 

(Ians के साथ )