News Nation Logo
Banner

14 गेंद में 50 रन, दो चौके और छह छक्‍के, जानें किसने बनाया शानदार रिकार्ड

Abhay Negi Fastest Half Century : T20 क्रिकेट की बात करें तो अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत के सिक्‍सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह (Sixer King Yuvraj singh)के नाम सबसे कम गेंद पर अर्धशतक ठोकने का रिकार्ड है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Nov 2019, 11:50:06 AM
अभय नेगी

अभय नेगी (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

Abhay Negi Fastest Half Century : T20 क्रिकेट की बात करें तो अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत के सिक्‍सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह (Sixer King Yuvraj singh)के नाम सबसे कम गेंद पर अर्धशतक ठोकने का रिकार्ड है. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 12 गेंद में पचास रन ठोक दिए थे. यह रिकार्ड उन्‍होंने साल 2007 में T20 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाया था. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के अलावा वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) और अफगानिस्‍तान के हजरतुल्‍लाह जजाई ने भी 12 गेंदों में ही पचासा लगाया है. इन तीन बल्‍लेबाजों के नाम से ही सबसे तेज पचास रन बनाने का रिकार्ड संयुक्‍त रूप से है. यानी 11 गेंद में पचास रन कोई नहीं बना सका है. हालांकि 13 और 14 गेंद में भी पचास रन बने हैं. 

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, विराट कोहली को आउट करना सबसे मुश्‍किल काम

अब बात इस वक्‍त भारत में खेली जा रही सैयद मुश्‍ताक अली T20 ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali T20 Trophy) की. इसमें सबसे तेज पचास रन बनाने का रिकार्ड अभी तक रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa) के नाम था. अब यह रिकार्ड रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa) के नाम नहीं रहा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह रिकार्ड अब मेघालय के बल्‍लेबाज अभय नेगी (Abhay Negi) ने अपने नाम कर लिया है. अभय नेगी (Abhay Negi) ने 14 गेंदों में ही अर्धशतक लगा दिया है. उन्‍होंने अपनी पारी में दो चौके और छह छक्‍के जड़े. पारी के अंत में अभय नेगी (Abhay Negi) 15 गेंद में नाबाद 50 रन बनाकर लौटे.

यह भी पढ़ें ः अफगानिस्‍तान जनवरी 2018 से नहीं हारा कोई T20 सीरीज, अब वेस्‍टइंडीज को पीटा

अभय नेगी (Abhay Negi) ने यह कमाल मिजोरम के खिलाफ खेले गए सैयद मुश्‍ताक अली T20 ट्रॉफी में कर दिखाया है. अभय नेगी की बल्‍लेबाजी किस तरह की रही होगी, इसका अंदाजा आपको इस बात से लग सकता है कि नेगी का स्‍ट्राइक रेट 333.33 का रहा. इस मैच की पारी के आखिरी ओवर में नेगी ने 31 रन ठोक दिए. यही नहीं, अगर आखिरी पांच ओवर की बात करें तो अभय नेगी और रवि तेजा ने मिलकर पांच ओवर में 88 रन बना दिए और रिकार्ड अपने नाम कर लिया.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट क्रिकेट में पहले शतक पर है जोए डेनली की नजर

अब आपको अभय नेगी के बारे में भी जान लेना चाहिए. अभय नेगी का जन्‍म उत्‍तराखंड में हुआ था और घरेलू क्रिकेट में वे उत्‍तर पूर्व की टीमों के लिए खेलते हैं. अभी सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में वे मेघालय के लिए खेलते हैं, लेकिन इससे पहले वे त्रिपुरा के लिए भी खेल चुके हैं. पिछले साल यानी नवंबर 2018 में उन्‍होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना डेब्‍यू किया था. इस मैच में पहले खेलते हुए मेघालय ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए. जवाब में उतरी मिजोरम की टीम इतने ही ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 182 रन ही बना सकी. मेघालय की टीम ने मिजोरम को 25 रन से हरा दिया.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा : महेंद्र सिंह धोनी की वजह से विश्‍व कप फाइनल में 97 पर आउट हो गए थे गौतम गंभीर

अभय नेगी से पहले आईपीएल में केएल राहुल ने 14 गेंद पर ही पचास रन की पारी खेली थी. केएल राहुल ने साल 2018 में मोहाली में दिल्‍ली कैपिटल की ओर से खेलते हुए 14 गेंद में पचास रन बनाए थे, इस तरह से नेगी ने केएल राहुल की बराबरी कर ली है. राहूल ने अपनी पारी के दौरान चार छक्‍के और छह चौके मारे थे. आईपीएल 2020 के आक्‍शन में अब ज्‍यादा समय नहीं बचा है. अगले महीने खिलाड़ियों की नीलामी होगी, इसमें शामिल होने के लिए अभय नेगी ने अपना दावा ठोक दिया है.

First Published : 18 Nov 2019, 11:50:06 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो