logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को घर में हराने वाली पहली Asian टीम बनी विराट सेना, Team India ने कुछ इस अंदाज में रचा इतिहास

भारत ने 71 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में मेजबानों को हराकर टेस्ट सीरीज जीती है.

Updated on: 07 Jan 2019, 01:53 PM

नई दिल्ली:

लगातार हो रही बारिश की वजह से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट को ड्रॉ घोषित कर दिया गया है. इसी के साथ भारत ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. इसी के साथ भारत ने 71 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में मेजबानों को हराकर टेस्ट सीरीज जीती है. ऑस्ट्रेलिया में मिली ये अमूल्य जीत टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारतीय टीम ने पहली बार कोई टेस्ट सीरीज जीती है.

इसी के साथ दुनिया भर के दिग्गज टीम इंडिया और विराट कोहली को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई दे रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने ट्वीट कर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सहित पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने कहा, ''टीम इंडिया ने सभी क्षेत्रों में ऑस्ट्रेलिया से बेहतर खेला, उन्हें इस शानदार जीत की बधाई. आप इस जीत के लिए योग्य थे.''

सिडनी में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच का आज पांचवा दिन लगातार हो रही बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया. पांचवे दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी. कंगारुओं ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 6 रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 4 रन और मार्कस हैरिस 2 रन बनाकर नॉटआउट रहे.

भारत की पहली पारी 7 विकेट पर 622 रनों पर घोषित कर दी गई थी. टीम इंडिया के पहाड़ जैसे स्कोर के आगे ऑस्ट्रेलिया ने पहली ही पारी में सरेंडर कर दिया था, कंगारुओं की पूरी पारी 300 रनों पर सिमट गई. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया फॉलोऑन बचाने में भी फेल हो गई.

कुलदीप यादव की फिरकी गेंदबाजी की बदौलत पहली पारी के आधार पर भारत को ऑस्ट्रेलिया पर 322 रनों की बढ़त मिली. फॉलोऑन बचाने में असफल रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया दोबारा बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी. चौथे दिन का खेल, खराब रोशनी और बारिश की वजह से खत्म कर दिया गया.