logo-image

स्विआटेक बनीं फ्रेंच ओपन 2022 की चैंपियन 

फ्रेंच ओपन 2022 महिला वर्ग में इगा स्विएटेक चैंपियन बन गई हैं. पोलैंड के लिए ग्रैंड स्लैम जीतने वाली वह पहली महिला खिलाड़ी हैं.

Updated on: 05 Jun 2022, 02:19 PM

नई दिल्ली:

फ्रेंच ओपन 2022 में महिला सिंगल्स में स्विआटेक चैंपियन बन गई हैं. उन्होंने फाइनल मैच में कोको गॉफ को 6-1, 6-3 से हरा दिया. गॉफ का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था लेकिन वह खिताब अपने नाम नहीं कर सकीं. वहीं दूसरी ओर स्विआटेक इस समय खिताब दर खिताब अपने नाम कर रही हैं. उन्होंने इस साल का यह छठा खिताब जीता है. स्विआटेक ने इसी जीत के साथ तमाम रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. 

स्विआटेक ने इस जीत के साथ वीनस विलियम्स के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. उन्हें इस साल फरवरी में दुबई टेनिस चैंपियनशिप के राउंड ऑफ 16 में हार मिली थी. उसके बाद से लगातार 35वां मैच उन्होंने जीता है. फाइनल में गॉफ को हराने के साथ ही स्विआटेक ने इस सदी में सबसे अधिक लगातार मैच जीतने के वीनस विलियम्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. इससे पहले साल 2000 में वीनस विलियम्स ने लगातार 35 मैच में जीत हासिल की थी. 

बता दें कि स्विआटेक ने कतर ओपन जीतते हुए इस साल की शुरुआत दमदार तरीके से की थी. इस टूर्नामेंट में उन्होंने केवल ही सेट गंवाया था. इंडियन वेल्स टाइटल जीतने में भी उन्होंने केवल तीन ही सेट गंवाए थे. मियामी ओपन और स्टुटगार्ट ओपन का खिताब जीतने में भी उन्होंने केवल एक-एक सेट ही गंवाए थे. पिछले महीने ही उन्होंने इटैलियन ओपन का खिताब जीता था और अब फ्रेंच ओपन चैंपियन बनी हैं. 

इसके अलावा फाइनल में हारने वाली कोको गॉफ के नाम भी कुछ उपलब्धियां दर्ज हो गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गॉफ साल 2001 के बाद फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं. 2004 विंबल्डन का फाइनल खेलने वाली मारिया शारापोवा के बाद वह सबसे युवा मेजर फाइनलिस्ट हैं. यह नहीं, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि गॉफ ओपन ऐरा में बिना कोई सेट गंवाए फाइनल में पहुंचने वाली छठी अमेरिकन खिलाड़ी बनी हैं. उनसे पहले मार्गेट कोर्ट, स्टेफी ग्राफ, मोनिका सिलेस, जस्टिन हेनिन और सेरेना विलियम्स ऐसा कर चुकी हैं.