logo-image

धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी बड़े बल्लेबाज हैं सुरेश रैना, ऐसा कारनामा करने वाले हैं इकलौते भारतीय

लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैना टीम इंडिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल और CLT20 में शतक जड़ा है.

Updated on: 13 Apr 2020, 01:27 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया को चपेट में ले चुका कोरोना वायरस भारत में भी कोहराम मचा रहा है. देश में इस महामारी के कुल मामलों की संख्या 9 हजार के भी पार पहुंच चुकी है, जबकि 300 से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है. चीन से आई इस महामारी को देखते हुए सरकार 14 अप्रैल तक किए गए लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा सकती है. जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके थे कि 14 अप्रैल के बाद भी आईपीएल होना काफी मुश्किल है और सरकार के इस संकेत से ये साफ हो चुका है कि अब 14 अप्रैल के बाद भी आईपीएल नहीं खेला जा सकता.

ये भी पढ़ें- IPL ही नहीं T20 वर्ल्ड कप को भी निगल सकता है कोरोना वायरस, जानें कैसा है माहौल

इसी बीच आज हम आपको सुरेश रैना के एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. जी हां, सुरेश रैना के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे विराट कोहली ही क्या खुद हिटमैन रोहित शर्मा भी नहीं तोड़ पाए हैं. इनके अलावा महेंद्र सिंह धोनी तो रैना के इस रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं हैं. लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैना टीम इंडिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल और CLT20 में शतक जड़ा है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 : एमएस धोनी ने जो काम दस साल से कभी नहीं किया था, इस बार वह भी कर रहे थे

आईपीएल में भी सुरेश रैना, विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने CLT20 यानि चैंपियंस लीग टी20 का आइडिया दिया था, जिसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ बातचीत कर जमीनी स्तर पर लाया गया. इस टूर्नामेंट में आईपीएल के अलावा, बीबीएल, सीपीएल जैसे टूर्नामेंट्स की टीमें शामिल थीं.

ये भी पढ़ें- दो दशक बाद भी महसूस होता है हेन्‍सी क्रोन्ये प्रकरण का असर, जानिए कैसे और कहां से शुरू हुई थी कहानी

CLT20 को साल 2008 में लॉन्च किया गया था और साल 2009 में इसके पहले सीजन का आयोजन किया गया. हालांकि, लोकप्रियता में कमी अस्थिर प्रायोजन और अन्य वजहों से इसे जल्द ही बंद कर दिया गया. CLT20 का आखिरी सीजन साल 2014 में खेला गया था. उसके बाद इस टूर्नामेंट को कभी पुनः शुरू नहीं किया गया और न ही अभी तक इसे दोबारा शुरू करने की कोई योजना बनाई जा रही है.