logo-image
लोकसभा चुनाव

सुरेश रैना का बड़ा खुलासा, मुझसे परमिशन लेकर प्लेइंग-11 में धोनी ने किया था बदलाव

सुरेश रैना को आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में एक माना जाता है. 2008 से लेकर 2021 तक इस टूर्नामेंट में रैना का धमाल देखने को मिला. रैना का प्रदर्शन इतना जोरदार था कि फैंस ने उनको मिस्टर आईपीएल तक का नाम दे डाला.

Updated on: 18 Jun 2023, 09:57 PM

नई दिल्ली:

सुरेश रैना को आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में एक माना जाता है. 2008 से लेकर 2021 तक इस टूर्नामेंट में रैना का धमाल देखने को मिला. रैना का प्रदर्शन इतना जोरदार था कि फैंस ने उनको मिस्टर आईपीएल तक का नाम दे डाला. चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल और दुनिया की बेस्ट टी20 टीम बनाने में रैना ने बड़ी भूमिका निभाई. उन्होंने चेन्नई फ्रेंचाइजी को 1 या 2 नहीं बल्कि 4 टाइटल जिताए. सुपर किंग्स की सफलता के पीछे जितना योगदान महेंद्र सिंह धोनी का रहा, उतना ही सुरेश रैना का भी देखने को मिला. रैना ने भले ही आईपीएल से संन्यास ले लिया हो, लेकिन आज भी उनका दिल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धड़कता है. 

मिस्टर ने आईपीएल में सीएसके और कप्तान एमएस धोनी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. रैना ने अपने एक बयान में कहा कि प्लेइंग-11 में बदलाव करने से पहले धोनी उनसे परमिशन लेते थे. साल 2021 में खेले गए आईपीएल-14 में रैना का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. 12 मैचों में उनके बल्ले से केवल 125 के स्ट्राइक रेट से मात्र 160 रन देखने को मिले थे. इस दौरान उनकी औसत सिर्फ 17.78 की थी.

सुरेश रैना बल्लेबाजी में संघर्ष कर रहे थे और टीम प्लेऑफ के लिए अपनी जगह पक्की कर चुकी थी. रैना की खराब फॉर्म को देखते हुए कप्तान धोनी ने उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर कर रॉबिन उथप्पा को टीम में शामिल किया. धोनी के इस फैसले की काफी आलोचना भी की गई थी. फैंस का ऐसा मानना था कि रैना जैसे बेस्ट टी20 प्लेयर को प्लेइंग-11 से कैसे ड्रॉप किया जा सकता है. 

रैना ने अब दो साल बाद खुद के प्लेइंग-11 से ड्रॉप होने वाली बात पर अपना रिएक्शन दिया है. पूर्व स्टार बल्लेबाज का कहना है कि धोनी ने उन्हें बाहर करने से पहले उनकी परमिशन ली थी. रैना ने खुलासा करते हुए कहा कि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच से पहले धोनी मेरे पास आए थे और उन्होंने कहा कि हम 2008 से साथ खेल रहे हैं. मैं इस सीजन को जीतना चाहता हूं. आप मुझे बताइए हमें क्या करना चाहिए. मैंने उनसे कहा था कि नंबर-3 पर रॉबिन उथप्पा को मौका दें और फाइनल तक उन्हें बाहर मत कीजिए. अगर आप जीतेंगे तो सीएसके भी जीतेगी. मैं खेलूं या उथप्पा, एक ही बात है. मेरा प्लेइंग XI में ना होना धोनी को स्वीकार नहीं था. मैंने उन्हें मना लिया.

रैना का माही को दिया ये सुझाव काम कर गया और उथप्पा ने टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया. फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उन्होंने तेज तर्रार 15 गेंदों पर 31 और इससे पहले क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 44 गेंदों पर 63 रन की पारी खेली थी.

आईपीएल 2021 के फाइनल में सीएसके ने केकेआर को 27 रन से धूल चटाई थी. ये सीजन रैना का सुपर किंग्स के साथ आखिरी सीजन भी साबित हुआ. इसके बाद 2022 के मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया था. इतना ही नहीं मेगा ऑक्शन में रैना अनसोल्ड भी रहे थे. इसके कुछ महीनों के बाद उन्होंने आईपीएल समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. बता दें कि रैना ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास 2020 में लिया था.

अखिल गुप्ता की रिपोर्ट