News Nation Logo
Banner

सुनील गावस्‍कर बोले, रोहित शर्मा जैसा ओपनर बनना चाहता था, लेकिन....

टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा दुनिया के सबसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों में से एक हैं. हालांकि पिछले लंबे समय से रोहित शर्मा ने क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन अब आईपीएल में अगले महीने से उनकी बल्‍लेबाजी एक बार फिर से देखने के लिए मिलेगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Aug 2020, 08:53:08 AM
rohit sharma gettyimages

rohit sharma (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit sharma) दुनिया के सबसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों में से एक हैं. हालांकि पिछले लंबे समय से रोहित शर्मा ने क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन अब आईपीएल (IPL 2020) में अगले महीने से उनकी बल्‍लेबाजी एक बार फिर से देखने के लिए मिलेगी. इस बीच भारतीय टीम (Team India) के पूर्व कप्‍तान और दुनिया के महान सलामी बल्‍लेबाजों में से एक रहे सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) ने रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की है. उन्‍होंने यहां तक कहा कि वे खुद भी उन्‍हीं की तरह खेलना चाहते थे. लेकिन अब रोहित शर्मा इस तरह की बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. आईपीएल का पहला मैच इस बार 19 सितंबर को होने जा रहा है, इसमें मुंबई इंडियंस का मुकाबला चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से होने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः ENGVAUS : इंग्‍लैंड टीम आस्‍ट्रेलिया रवाना, जानिए मैच शेड्यूल और कितने बजे होंगे मैच

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की आक्रामकता की तारीफ करते हुए कहा है कि वह रोहित शर्मा जैसा ही बल्लेबाज बनना चाहते थे. टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने इंडिया टूडे के कार्यक्रम में यह बात कही. रोहित शर्मा ने 2015 की शुरुआत के बाद से 97 वनडे पारियों में 62.36 के औसत से 95.44 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. उनके नाम इस दौरान 24 शतक दर्ज हैं. वह वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के अब तक के एकमात्र बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL का विरोध कौन करता है, सुनील गावस्‍कर ने दिया करारा जवाब

सुनील गावस्कर ने कहा कि जिस तरह से रोहित शर्मा वनडे में पारी की शुरुआत करते हैं और टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह पहले ही ओवर से शॉट्स लगाने शुरू कर देते हैं. उसी तरह मैं भी खेलना चाहता था. उन्होंने कहा कि हालांकि उस समय जिस तरह के हालात थे उसकी वजह से और मुझे खुद पर भी इतना आत्मविश्वास नहीं था कि मैं तेजी से रन बना सकूं. इसलिए मैंने कभी इस तरह की बल्लेबाजी नहीं की. हालांकि जब मैं देखता हूं कि अब बल्लेबाज ऐसा करते हैं तो मुझे बहुत खुशी होती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी भी पहुंचे UAE, जानिए डिटेल्‍स

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्‍कर ने विराट कोहली की कप्तानी वाली मौजूदा भारतीय टीम की भी तारीफ की और उसे अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम बताया. सुनील गावस्कर ने आगे कहा, मेरा मानना है कि वर्तमान टेस्ट टीम संतुलन, क्षमता, कौशल और जज्बे के मामले में अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम है. मैं इससे बेहतर भारतीय टेस्ट टीम के बारे में नहीं सोच सकता. उन्होंने कहा, इस टीम के पास ऐसा आक्रमण है जो किसी भी तरह की पिच पर मैच जीत सकता है. इस टीम को परिस्थितियों की मदद की जरूरत नहीं है. परिस्थितियां कैसी भी हों वे किसी भी विकेट पर मैच जीत सकते हैं. बल्लेबाजी के मामले में 1980 के दशक की टीमें भी काफी हद तक ऐसी ही थी, लेकिन उनके पास वैसे गेंदबाज नहीं थे जिसे विराट के पास हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : अजहर ने जड़ा शतक, फिर भी पाकिस्‍तान को मिला फॉलोआन

रोहित शर्मा के रिकार्ड
टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने अब तक 224 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 49.27 की औसत और 88.92 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से उन्होंने 9115 रन बनाए हैं. उन्होंने तीन दोहरे शतक, 29 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं टी20 में भी रोहित शर्मा ने बल्ले से कई बेहतरीन और यादगार पारियां खेली हैं. 108 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में रोहित ने 2773 रन बनाए हैं. टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 138.78 का रहा है. रोहित शर्मा ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में चार शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं. रोहित शर्मा ने वनडे में सर्वाधिक 264 रन बनाए हैं जो किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्यादा स्कोर है. वनडे में 3 दोहरा शतक लगाने वाले भी वह इकलौते बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC ने किया हॉल ऑफ फेम का ऐलान, एक पाकिस्‍तानी भी शामिल, देखें लिस्‍ट

IPL में रोहित शर्मा के रिकार्ड
अंतरराष्ट्रीय टीम से अलग अगर आईपीएल की बात करें तो रोहित शर्मा यहां भी अपने आलोचकों को कई बार जवाब दे चुके हैं. रोहित शर्मा इस वक्त मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उन्होंने 188 आईपीएल मैचों में 31.60 की औसत और 130.82 की स्ट्राइक रेट से 4898 रन बनाए हैं. आईपीएल में रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 109 रन हैं. उन्होंने 1 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाए हैं. रोहित शर्मा पर कई बार बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी का आरोप लगता रहता है, लेकिन 'हिटमैन' हर बार आलोचनाओं गंभीरता से लेते हुए अपनी बल्लेबाजी पर कड़ी मेहनत करते हैं और फिर जब उनका बल्ला बोलता है तो आलोचकों की जुबान पर ताला लग ही जाता है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 24 Aug 2020, 08:48:02 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो