News Nation Logo

42 साल पहले टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर ने रचा था बड़ा इतिहास, जानिए क्या है वो रिकॉर्ड

भारत और विश्व क्रिकेट के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर के लिए आज की तारीख यानी 2 जनवरी बेहद खास है. सुनील गावस्कर ने अपने वक्त में वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक गेंदबाजी के आगे अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया था.

By : Ankit Pramod | Updated on: 02 Jan 2021, 12:27:51 PM
Sunil Gavaskar

सुनील गावस्कर (Photo Credit: https://twitter.com/ICC)

नई दिल्ली :

भारत और विश्व क्रिकेट के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर के लिए आज की तारीख यानी 2 जनवरी बेहद खास है. सुनील गावस्कर ने अपने वक्त में वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक गेंदबाजी के आगे अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया था. भारत के लिए 125 टेस्ट खेल चुके सुनील गावस्कर ने 34 शतक लगाए हैं. सुनील गावस्कर इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में हैं और भारत-ऑस्ट्रेलिया की सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का हिस्सा हैं. 2 जनवरी क्यों हैं सुनील गावस्कर के लिए खास ये आपको बता देते हैं.

यह भी पढ़ें: Ind vs Aus: नए साल में कैसा है टीम इंडिया का Josh, देखें वीडियो

आज ही की तारीख पर सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में पहले खिलाड़ी बने थे जिन्होंने क्रिकेट इतिहास में तीन टेस्ट में दोनों पारियों में शतक लगाया था. सबसे पहले वेस्ट इंडीज के खिलाफ 13 अप्रैल से 19 अप्रैल 1971 में पॉर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए टेस्ट में दोनों पारियों में शतक लगाया था. इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 124 और दूसरी पारी में 220 रन बनाए थे साथ ही ये उनके करियर का पहला दोहरा शतक भी था. ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. दूसरी बार महान सुनील गावस्कर ने 14 नवंबर से 19 नवंबर 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेले गए टेस्ट में पहली पारी में 111 और दूसरी पारी में 137 रन बनाए थे हालांकि पाकिस्तान ने ये टेस्ट मैच 8 विकेट से अपने नाम किया था. तीसरी बार ये मौका 1978-79 में आया जब 29 दिसंबर से वेस्ट इंडीज के खिलाफ कोलकाता में टेस्ट शुरू हुआ. पहली पारी में गावस्कर ने 107 रन बनाए जबकि दूसरी पारी 182 रन बनाए.जब शतक पूरा हुआ तब तारीख 2 जनवरी थी. मैच भले ही मैच ड्रॉ रहा हो लेकिन सुनील गावस्कर ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर लिया था.

 

सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया के लिए 125 टेस्ट में 51.12 की औसत से 10122 रन बनाए हैं जबकि वनडे क्रिकेट में खेले गए 108 मुकाबलों में एक शतक के साथ 3092 रन अपने नाम किए. सुनील गावस्कर और एलेन बॉर्डर के नाम पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नाम दिया गया. ऑस्ट्रेलिया और भारत की सीरीज लंबे वक्त से चली आ रही है लेकिन बॉर्डर-गावस्कर का पहला मैच 1996 में हुआ था. अब टीम इंडिया अपना अगला टेस्ट सात जनवरी को खेलने वाली है जिसके लिए गावस्कर ने टीम के लिए राय रखते हुए कहा है कि वो शुभमन गिल को मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहते हैं.

First Published : 02 Jan 2021, 12:27:51 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus Sunil Gavaskar