logo-image

सब-जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा के 18 मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंचे

सब-जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा के 18 मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंचे

Updated on: 26 May 2022, 01:05 AM

बेल्लारी:

अपने शानदार प्रदर्शन को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा के 18 मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया और बुधवार को यहां कर्नाटक में इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में 2022 सब-जूनियर पुरुष और महिला नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है।

14 भार वर्गों में से हरियाणा की महिलाओं ने 10 श्रेणियों में और पुरुषों के वर्ग में आठ मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की।

सोनिका और अंशु ने हरियाणा का नेतृत्व किया, जब उन्होंने महिलाओं के 38 किग्रा और 40 किग्रा क्वार्टर फाइनल में दिल्ली की महक वर्मा और मध्य प्रदेश की हिमानी को समान 5-0 के अंतर से हराया। आरजू (42 किग्रा), जोनी (44 किग्रा) और पायल (46 किग्रा) ने भी जीत दर्ज की, जबकि दीप्ति (48 किग्रा), भूमिका (50 किग्रा), हंसिखा (60 किग्रा) और लक्ष्य (63 किग्रा) ने शक्तिशाली आरएससी पर जीत दर्ज की।

साक्षी को लड़कियों के 36 किग्रा क्वार्टरफाइनल में दिल्ली की ख्याति पंवार के खिलाफ कड़ी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन उन्होंने 3-2 के अंतर से जीत दर्ज की।

पुरुष के वर्ग में महेश ने 46 किग्रा क्वार्टर फाइनल में पश्चिम बंगाल के एसके आर्यन के खिलाफ 5-0 से जीत के साथ हरियाणा के लिए शानदार शुरुआत की।

बाद में विनीत कुमार (40 किग्रा), पीयूष (49 किग्रा), योगेश डंडा (52 किग्रा), लोकेश (64 किग्रा), जितेश सांगवान (67 किग्रा), यश कुमार (70 किग्रा) और पर्यास (प्लस 70 किग्रा) ने भी जीत हासिल की।

एलीट पुरुष वर्ग में मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) ने सब-जूनियर वर्ग में भी अपना दबदबा जारी रखा, क्योंकि उनके 10 मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और अंतिम -4 चरण में प्रवेश किया।

मानशु ने एसएससीबी के लिए आक्रामक तरीके से दिन की शुरुआत की और 35 किग्रा क्वार्टर फाइनल में राजस्थान के चंदन सैनी के खिलाफ आरएससी की जीत का दावा किया। हर्ष (37 किग्रा), आकाश बधवार (40 किग्रा), प्रियांशु (43 किग्रा), मौसम सुहाग (46 किग्रा), देवांग (55 किग्रा), जशनदीप (58 किग्रा), नकुल शर्मा (61 किग्रा), प्रशांत (64 किग्रा) और हार्दिक पंवार (प्लस 70 किग्रा) ने जीत दर्ज कर पदक की दौर में आगे बढ़े।

इस बीच, महाराष्ट्र के सात मुक्केबाजों ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश किया और महिलओं के वर्ग में पदक पक्का किया।

समीक्षा सोलंकी और भक्ति कुंगड़े ने मणिपुर के थोइबिसाना चानू और तमिलनाडु के एसएम चार्मी के खिलाफ क्रमश: 40 किग्रा और 63 किग्रा में 5-0 से जीत हासिल करके महाराष्ट्र का दबदबा बनाए रखा।

दूसरी ओर, अक्षदा जादव (34 किग्रा), सुहानी बोराडे (46 किग्रा) और नया नवेली (52 किग्रा) ने 4-1 से जीत के साथ अपने-अपने विरोधियों से बेहतर प्रदर्शन किया।

चैंपियनशिप में देश भर की 31 टीमों के पुरुष वर्ग में 348 सहित 621 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं। प्रत्येक बाउट में प्रत्येक राउंड के बीच एक मिनट के ब्रेक के साथ दो-दो मिनट के तीन राउंड होते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.