News Nation Logo
Banner

खिलाड़ियों के मानसिक तनाव पर हो रही चर्चाओं पर स्टीव स्मिथ ने जाहिर की खुशी, ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ी ले चुके हैं छुट्टी

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और नए खिलाड़ी निक मेडिनसन तथा विल पुकोवस्की ने मानसिक तनाव से निपटने के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 18 Nov 2019, 06:34:36 PM
स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ (Photo Credit: getty images)

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धांसू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने क्रिकेटरों के मानसिक स्वास्थ्य पर हो रही चर्चा को लेकर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि व्यस्त कार्यक्रम और बिना ब्रेक लिए लगातार मैच खेलने की वजह से खिलाड़ियों पर मानसिक तनाव बढ़ाव जा रहा है. स्मिथ ने कहा कि बिना ब्रेक लिए एक के बाद एक कई मैच खेलने की वजह से क्रिकेटरों का मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है.

ये भी पढ़ें- कॉमनवेल्थ सुपर मिडलवेट चैंपियन चार्ल्स एदामु से भिड़ेंगे विजेंदर सिंह, 22 नवंबर को दुबई में होगा मुकाबला

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के तूफानी हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और नए खिलाड़ी निक मेडिनसन तथा विल पुकोवस्की ने मानसिक तनाव से निपटने के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. स्मिथ ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, ‘‘आजकल कार्यक्रम काफी व्यस्त है. इतने लंबे समय तक लगातार अच्छा खेल पाना मुश्किल है, खासकर तेज गेंदबाजों के लिए.

ये भी पढ़ें- ICC T20 Rankings: टीम इंडिया को लगा जबरदस्त झटका, टॉप 10 की लिस्ट से भारतीय गेंदबाजों की छुट्टी

स्मिथ ने आगे कहा, ''अच्छी बात ये है कि अब इस मसले पर बात होने लगी है और हम खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा रखने पर जोर दे रहे हैं.’’ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी इससे पहले यही बात कही थी. स्मिथ ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब अपनी सोने की आदतों और तनाव के बारे में टीम प्रबंधन को बताने लगे हैं जिससे उनके स्वास्थ्य को बेहतर समझने में मदद मिल रही है.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे खतरनाक मछली, पूरे शहर को खत्म करने के लिए काफी है 1 बूंद जहर

बताते चलें कि टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर और सिक्सर किंग युवराज सिंह ने कहा था कि दुनियाभर के ज्यादातक क्रिकेटर काफी थकान के बावजूद क्रिकेट से ब्रेक नहीं लेते क्योंकि उन्हें टीम में अपना स्थान खोने का डर होता है. हालांकि युवी ने उम्मीद जताई थी कि सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद इसमें बदलाव आएगा और खिलाड़ियों को ब्रेक मिलेगा.

First Published : 18 Nov 2019, 06:34:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो