logo-image

हैट्रिक किंग बनें लसिथ मलिंगा, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बनें, देखें रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने टी20 करियर में दूसरी बार 5 विकेट झटकते हुए टी20 में विकेट 100 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बन गये हैं.

Updated on: 06 Sep 2019, 10:48 PM

नई दिल्ली:

श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के दम पर पल्लाकेल में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मैच में श्रीलंकाई टीम ने न्यूजीलैंड को 37 रन से हराया. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने टी20 करियर में दूसरी बार 5 विकेट झटकते हुए टी20 में विकेट 100 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बन गये हैं. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के तीसरे और आखिरी मैच में कॉलिन मुनरो के विकेट के साथ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 76वें मैच में इस उपलब्धि को हासिल किया. इससे पहले रविवार को लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने इस श्रृंखला के पहले मैच में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के 97 विकेट लेने का रिकार्ड तोड़ कर इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

इसके साथ ही अब लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. 36 वर्षीय मलिंगा ने वनडे में 338, टेस्ट में 101 और टी-20 में 104 विकेट ले चुके हैं. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने यह कीर्तिमान अपने 76वें इंटरनैशनल टी-20 मैच में बनाया.

और पढ़ें: SL vs NZ: लसिथ मलिंगा के सामने न्यूजीलैंड ने टेके घुटने, झटकी करियर की दूसरी हैट्रिक, बनाए कई रिकॉर्ड

इतना ही नहीं लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने अंतर्राष्‍ट्रीय करियर में दूसरी बार लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लिए हैं. इससे पहले उन्‍होंने 2007 वनडे वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार 4 गेंद में 4 विकेट झटके थे. ऐसा करने वाले वह इकलौते गेंदबाज हैं.

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो अब उनके नाम इंटरनैशनल क्रिकेट करियर में सबसे ज्‍यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने वनडे में 3 और टी20 में 2 हैट्रिक लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 5 हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के बाद दूसरा नंबर पाकिस्‍तान के वसीम अकरम का आता है जिनके नाम 4 बार (2 टेस्‍ट और 2 वनडे) हैट्रिक है.

और पढ़ें: मेग लेनिंग बनीं सबसे तेज 13 शतक लगाने वाली खिलाड़ी, तोड़ा विराट कोहली-हाशिम अमला का रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच में तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कोलिन मुनरो (12) को आउट किया. चौथी गेंद पर हेमिश रदरफोर्ड (0) को पवेलियन भेजा. इसके बाद उन्होंने कॉलिन डि ग्रैंडहोम को अपना शिकार बनाया और हैट्रिक पूरी की. ओवर की आखिरी गेंद पर मलिंगा ने रॉस टेलर को आउट कर लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेकर किवी टीम का स्कोर 15 रनों पर चार विकेट कर दिया.

पांचवें ओवर में लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने टिम सेइफर्ट (8) को भी पवेलियन भेज दिया. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) टी-20 में दो हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज हैं.