logo-image

आतंकवादी हमले के दस साल बाद पाकिस्तान में पहला टेस्ट खेलेगी श्रीलंका

दस साल पहले पाकिस्तानी सरजमीं पर आतंकवादी हमला झेल चुकी श्रीलंकाई क्रिकेट टीम बुधवार से यहां पहला टेस्ट खेलेगी जो यहां टेस्ट क्रिकेट की बहाली की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है.

Updated on: 10 Dec 2019, 01:53 PM

इस्लामाबाद:

दस साल पहले पाकिस्तानी सरजमीं पर आतंकवादी हमला झेल चुकी श्रीलंकाई क्रिकेट टीम बुधवार से यहां पहला टेस्ट खेलेगी जो यहां टेस्ट क्रिकेट की बहाली की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने श्रीलंकाई टीम के वीडियो के साथ ट्वीट किया, पाकिस्तान पहुंचे. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने इसे ऐतिहासिक पल बताया है. श्रीलंका की टीम भारी सुरक्षा के बीच पहला टेस्ट रावलपिंडी में और दूसरा कराची में खेलेगी. वर्ष 2009 में लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई टीम की बसों के काफिले पर आतंकवादी हमले में आठ लोग मारे गए थे और सात खिलाड़ी व अधिकारी घायल हो गए थे. श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने कहा, यह मेरा पाकिस्तान का पहला दौरा है. उन्होंने कहा, 2009 की घटना के बाद खिलाड़ी पाकिस्तान जाने से डरने लगे थे लेकिन पिछले दो साल में श्रीलंका और दूसरी टीमें यहां आई हैंं. हम यहां अच्छा क्रिकेट खेलने के इरादे से आए हैं. पिछले दस साल में अंतरराष्ट्रीय टीमें सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान आने से कतराती रही हें और पाकिस्तान ने अपने घरेलू मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः शिखर धवन वन डे सीरीज से भी हो सकते हैं बाहर, जानें किसे मिलेगा मौका

चार साल पहले जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान आकर टी20 मैच खेले. श्रीलंकाई टीम ने सितंबर और अक्तूबर में यहां छह मैचों की सीमित ओवरों की श्रृंखला खेली. पाकिस्तान की मौजूदा टीम में से किसी खिलाड़ी ने अपने देश में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दोनों टीमों के लिए यह दूसरी सीरीज है. यह पाकिस्तान के कोच मिसबाह उल हक और श्रीलंका के मिकी आर्थर के बीच भी मुकाबला होगा. आर्थर अगस्त तक पाकिस्तान के कोच थे, जिन्हें हटाकर मिसबाह को जिम्मेदारी सौंपी गई. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच कराची के नेशनल स्टेडियम में 1982 में जब पहला टेस्ट मैच खेला गया था तब वानार्पुरा और मियांदाद अपनी-अपनी टीमों के कप्तान थे. पाकिस्तान ने उस टेस्ट मैच में 204 रनों से जीत हासिक की थी.

यह भी पढ़ें ः IND Vs WI : तीसरे मैच में भारत नहीं लेगा रिस्‍क, फिर संजू सैमसन का क्‍या होगा

बता दें कि इससे पहले श्रीलंकाई टीम सितंबर-अक्टूबर में 3 मैचों की वनडे सीरीज और 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान गई थी. जहां वनडे सीरीज में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 2-0 से हराया था तो वहीं टी20 सीरीज में श्रीलंका ने मेजबान पाकिस्तान को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. इसके साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बांग्लादेश को भी यहां टेस्ट सीरीज खेलने का न्योता दिया है. इसके साथ ही पीसीबी ने बीसीबी को भेजे अपने प्रस्ताव में कहा है कि वे बांग्लादेश के साथ यहां एक डे-नाइट टेस्ट मैच भी खेलना चाहते हैं.