logo-image

IPL के 13वें सीजन की मेजबानी के लिए तैयार श्रीलंका, BCCI के सामने रखा प्रस्ताव

आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन देश में कोरोना के शुरुआती मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया था.

Updated on: 17 Apr 2020, 05:50 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक 13,387 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 437 लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस से बचने के लिए मंगलवार सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में एक कड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया. पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक किए गए लॉकडाउन को अब 3 मई तक बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें- बॉलिंग स्पीड 140 KMPH के अलावा सीम और स्विंग पर रहता है मोहम्मद शमी का पूरा ध्यान

लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही आईपीएल के 13वें सीजन पर मंडरा रहे संकट के बादल अब और काले हो गए हैं. लॉकडाउन बढ़ने के बाद बीसीसीआई ने गुरूवार को आधिकारिक तौर पर आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया. आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन देश में कोरोना के शुरुआती मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया था. लेकिन जब दूसरी बार में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया तो बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है.

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के निदेशक बनाए गए पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ

देश में कोरोना की वजह से बने हालातों को देखते हुए श्रीलंका ने बीसीसीआई के सामने आईपीएल की मेजबानी करने का प्रस्ताव रखा है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को लिखा है कि वे आईपीएल की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा के हवाले से लिखा है, "आईपीएल रद्द करने से बीसीसीआई और उसके हितधारकों को 500 मिलियन का नुकसान होगा. तो वो अपने नुकसान की भरपाई दूसरे देश में टूर्नामेंट को आयोजन कर सकते हैं."

ये भी पढ़ें- बबीता फोगाट ने जमातियों के खिलाफ जाहिर किया गुस्सा, एंटी- मुस्लिम ट्वीट बताकर अकाउंट सस्पेंड करने की उठी मांग

उन्होंने कहा, "अगर वो श्रीलंका में खेलते हैं तो भारतीय दर्शकों के लिए टीवी पर मैच देखना आसान हो जाएगा. इस बात का एक उदाहरण है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में भी आईपीएल खेला गया है. हम भारतीय बोर्ड का हमारे द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के जवाब का इंतजार कर रहे हैं. अगर भारतीय बोर्ड यहां टूर्नामेंट खेलने को राजी हो जाते हैं तो हम उन्हें पेशेवर चिक्तिसकों की सिफरिश के अनुसार सुविधाएं देने को तैयार हैं. यह श्रीलंका क्रिकेट के लिए भी आय का जरिया होगा."

ये भी पढ़ें- खत्म होने की कगार पर धोनी का अंतरराष्ट्रीय करियर, कोरोना वायरस की भेंट चढ़ जाएगी करोड़ों फैंस की उम्मीदें

बताते चलें कि भारत की तुलना में श्रीलंका में कोरोना वायरस के बेहद कम मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस पर आंकड़े बताने वाली वेबसाइट worldometers.info के मुताबिक श्रीलंका में कोरोना के कुल 238 मामले ही सामने आए हैं जबकि यहां केवल 7 लोगों की ही इस भयानक वायरस के चलते मौत हुई है. श्रीलंका सरकार ने समय रहते कोविड-19 पर काबू पा लिया, जिसकी वजह से यहां अब लगभग ना के बराबर ही नए मामले सामने आ रहे हैं.