logo-image

कोलंबो वनडे : श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में 14 रनों से हराया

कोलंबो वनडे : श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में 14 रनों से हराया

Updated on: 03 Sep 2021, 05:15 PM

कोलंबो:

अविष्का फर्नांडो (118) और चरीथ असालांका (72) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर श्रीलंका ने यहां आर प्रेमादासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 14 रनों से हरा कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और यह फैसला उनका सही सबित हुआ। श्रीलंका ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 300 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 50 ओवर में छह विकेट पर 286 रन ही बना सकी।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एडन मारक्रम ने 90 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों के सहारे सर्वाधिक 96 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से अकीला धनंजय ने दो विकेट जबकि चमिका करुणारत्ने, वनिंदु हसरंगा और प्रवीण जयाविक्रमा ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। फर्नांडो को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले, श्रीलंका की पारी में सलामी बल्लेबाज फर्नाडो ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 115 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्के की मदद से 118 रन बनाए। फर्नाडो के अलावा असालांका ने 62 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 72 रन की पारी खेली और धनंजया डी सिल्वा ने 62 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 44 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाड़ा और केशव माहाराज ने दो-दो विकेट अपने नाम किए जबकि तबरेज शमशी और एडेन माक्रम को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत अच्छी रही, सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (23) और मारक्रम ने पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। अफ्रीकी टीम को पहला झटका मलान के रुप में लगा जब उन्हें मेहमान टीम के स्पिनर हसरंगा ने पगबाधा आउट किया। मलान ने अपनी पारी के दौरान 31 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने तीन चौके लगाए।

इसके बाद मारक्रम भी आउट हो गए और अपना शतक पूरा नहीं कर सके। उनके अलावा रैसी वान डेर डुसेन ने 59 गेंदों में 59 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने छह चौके लगाए। उसका अन्य कोई बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका।

दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे मैच चार सितंबर को खेला जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.