logo-image

सीनियर नेशनल हॉकी : हरियाणा ने तमिलनाडु पर जीत हासिल की

सीनियर नेशनल हॉकी : हरियाणा ने तमिलनाडु पर जीत हासिल की

Updated on: 17 Apr 2022, 09:35 PM

भोपाल:

हॉकी हरियाणा ने रविवार को यहां सामान्य समय में 1-1 से रोमांचक ड्रॉ के बाद 12वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2022 के फाइनल में तमिलनाडु को शूट-आउट के माध्यम से 3-1 से मात दी।

रोमांचक फाइनल मुकाबले की शुरुआत दीपक ने हॉकी हरियाणा को मैच के चौथे मिनट में 1-0 से बढ़त दिलाकर की।

लेकिन सरवण कुमार ने मैच के 10वें मिनट में गोल दागकर तमिलनाडु की हॉकी यूनिट को 1-1 से बराबरी करने में मदद की।

दोनों टीमों ने शेष नियमन समय के लिए एक शानदार रक्षात्मक प्रदर्शन किया, जिसके बाद मैच को शूटआउट में बदला गया।

शूटआउट में हॉकी हरियाणा ने पहले चार प्रयासों में तीन गोल किए, जबकि तमिलनाडु की हॉकी यूनिट ने पहले प्रयास में स्कोर किया, लेकिन अगले तीन प्रयासों में चूक गया।

2011 के बाद यह हॉकी हरियाणा का पहला खिताब था।

जीत पर बोलते हुए हॉकी हरियाणा के मुख्य कोच संदीप सांगवान ने कहा, मुझे अपनी उपलब्धि पर वास्तव में गर्व है। पिछले कुछ वर्षो में और इस पूरे टूर्नामेंट में हमारी टीम के विकास को देखकर खुशी हुई है।

उन्होंने आगे कहा, मैं कोचिंग टीम का सदस्य था जब हॉकी हरियाणा ने 2011 में पहली बार सीनियर मेन्स नेशनल टूर्नामेंट जीता था। गगनदीप सिंह उस टीम के सबसे कम उम्र के सदस्य थे और अब उन्होंने हमारी दूसरी सीनियर मेन नेशनल ट्रॉफी में कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया है।

कोच संदीप सांगवान ने कहा कि जीत जूनियर और सब-जूनियर स्तर के खिलाड़ियों को समान प्रदर्शन करने और टीम के लिए अधिक पदक जीतने के लिए प्रेरित करेगी।

उन्होंने कहा, हर कोई हमारी जीत से प्रेरित होगा और मुझे यकीन है कि हर आयु वर्ग के खिलाड़ी अब और पदक जीतने के भूखे होंगे।

दिन का पहला गेम हॉकी महाराष्ट्र और हॉकी कर्नाटक के बीच तीसरे/चौथे स्थान के लिए एक करीबी मुकाबला था।

राजेंद्र पवार और पुनीत आर ने 12वें मिनट में अपनी-अपनी टीमों के लिए गोल किए, लेकिन 23वें मिनट में यतीश कुमार बी के गोल ने हॉकी कर्नाटक को 2-1 की बढ़त दिला दी।

हॉकी महाराष्ट्र के लिए 42वें मिनट में तीसरा गोल करने के बाद हरीश शिंदगी ने 37वें मिनट में बराबरी की।

दीक्षित एसपी ने 47वें मिनट में और नचप्पा इर ने 52वें मिनट में गोल कर हॉकी कर्नाटक को बढ़त दिलाई। हॉकी कर्नाटक ने अंतिम कुछ मिनटों में अच्छा बचाव करते हुए मैच 4-3 से जीत लिया और इस तरह प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.