logo-image

खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित किया

खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित किया

Updated on: 22 Jan 2023, 12:35 AM

नई दिल्ली:

पहलवानों और भारतीय कुश्ती महासंघ के बीच चल रही खींचतान पर ताजा घटनाक्रम में केंद्रीय खेल मंत्रालय ने शनिवार को कुश्ती संघ के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित कर दिया है।

तोमर ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के साथ मिलकर काम किया और महासंघ के दिन-प्रतिदिन के मामलों को देखा।

मंत्रालय ने आदेश में लिखा- मंत्रालय के परिपत्र सदस्य एफ 127/86-डी-1 (एसपी दिनांक 03.09.1988) के संदर्भ में पत्र संख्या डब्ल्यूएफआई/88/सहायक सचिव/कानूनी/2002/2524 दिनांक 28.10.2002 के तहत भारतीय कुश्ती संघ द्वारा 29.10.2002 से तोमर को सहायक सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। विनोद तोमर के वेतन की प्रतिपूर्ति भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा राष्ट्रीय खेल संघों को सहायता योजना के तहत आवंटित धनराशि से डब्ल्यूएफआई को की जा रही थी।

मंत्रालय ने विनोद तोमर की भूमिका सहित डब्ल्यूएफआई के कामकाज के बारे में रिपोटरें पर ध्यान दिया है और उसके पास यह विश्वास करने के कारण हैं कि उसकी निरंतर उपस्थिति इस उच्च प्राथमिकता वाले अनुशासन के विकास के लिए हानिकारक होगी। इसलिए, मंत्रालय के परिपत्र संख्या 1-27/86-डी.आई (एसपी) दिनांक 3.9.1988 (पैरा 2.7, 3.2 और 4) में निहित स्पोर्ट्स कोड 2022 (अनुबंध-आईएक्स) के पिछले संदर्भ में, मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को तत्काल निलंबित करने का फैसला किया है और तदनुसार, भारतीय खेल प्राधिकरण को निर्देश दिया जाता है कि वह डब्ल्यूएफआई को इस फैसले से तुरंत अवगत कराए।

पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, साक्षी मलिक और कई अन्य पहलवानों ने 18 जनवरी को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। 28 वर्षीय फोगट ने आरोप लगाया कि बृजभूषण शरण महिला पहलवानों को परेशान करते रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.