logo-image

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने साई-पटियाला में दो नई परियोजनाओं की रखी आधारशिला

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने साई-पटियाला में दो नई परियोजनाओं की रखी आधारशिला

Updated on: 07 May 2022, 08:50 PM

पटियाला:

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय स्पोर्ट्स संस्थान पटियाला (एनएसएनआईएस) के 61वें स्थापना दिवस के अवसर पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को दो नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

यह परियोजनाएं एनएसएनआईएस पटियाला के विकास का हिस्सा है, जिसमें सरकार तीन वर्षों में 150 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रही है।

पहली परियोजना में डिप्लोमा धारकों की शिक्षा के लिए एक हाई टेक स्पोर्ट्स साइंस लैब और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग हॉल सहित एक राष्ट्रीय स्पोर्ट्स कोचिंग केंद्र का निर्माण किया जाएगा।

नए बुनियादी ढांचे में एक इनडोर थ्री-लेन ट्रैक, एथलीटों के लिए एक पूर्ण पुनर्वास और रिकवरी जिम शामिल है। स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग हॉल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें एक बार में 150 एथलीटों को समायोजित करने की क्षमता होगी।

दूसरी परियोजना में 400 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ एक केंद्रीकृत पूरी तरह से वातानुकूलित किचन, फूड कोर्ट और 2000 लोगों के लिए भोजन तैयार करने की क्षमता वाला एक मॉड्यूलर किचन का निर्माण करना है।

तीसरी परियोजना परिसर में 2 नए छात्रावासों के निर्माण के साथ छात्रावास की क्षमता में 450 की वृद्धि करना है।

परियोजनाओं के महत्व के बारे में बोलते हुए ठाकुर ने कहा, एनएसएनआईएस पटियाला भारत का प्रमुख खेल संस्थान है और अपने 61वें स्थापना दिवस के अवसर पर ये परियोजनाएं एथलीटों के लिए एक उपहार हैं। अच्छा स्वच्छ आहार और पुनर्वास प्रत्येक एथलीटों की बुनियादी आवश्यकताएं हैं। इसलिए यह महसूस किया गया कि इन दो परियोजनाओं को प्राथमिकता के साथ लेने की आवश्यकता है। 13 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में से दो परियोजनाएं 2022-23 के लिए तैयार की गई हैं। 2014 से 2021 तक एथलीटों को सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए 23 परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे की उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षित होने और अपने खेल में उत्कृष्टता हासिल करने की जरूरत है।

मंत्री ने 268 एकड़ में फैले परिसर के अन्य हिस्सों का भी दौरा किया और अनौपचारिक बातचीत के लिए एथलीटों, कोचों और अधिकारियों से मुलाकात की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.