logo-image

भारत को हराने के लिए दुनिया के इस ऑलराउंडर की मदद लेगा दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को भारत के खिलाफ होने वाले T-20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है.

Updated on: 23 Aug 2019, 05:05 PM

केप टाउन:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को भारत के खिलाफ होने वाले T-20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है. क्लूजनर को दुनिया के महान हरफनमौला खिलाड़ियों में गिना जाता है. उन्होंने 1999 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था. उनके अलावा विनसेंट बार्न्‍स को सहायक गेंदबाजी कोच और जस्टिन ऑनटॉन्ग को सहायक फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ये तीनों ही टीम डायरेक्टर एनॉक न्वे की मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें ः OMG : पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में यह क्‍या कह गए मनोज तिवारी

'क्रिकइंफो' ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यकारी निदेशक कॉरी वेन जिल के हवाले से बताया कि टीम के नए स्वरूप के मुताबिक टीम डायरेक्टर ने अपने तीन सहायक कोचों की नियुक्ति की है. टीम के लिए सहायक बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच नियुक्त किए गए हैं. वेन ने बताया कि क्लूजनर सिर्फ टी-20 सीरीज में टीम के सहायक बल्लेबाजी कोच रहेंगे. वो दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर रहे हैं और उनका करियर इसका गवाह है. साथ ही क्लूजनर को अंतर्राष्ट्रीय और लीग्स टीमों की कोचिंग का अनुभव भी है. लांस क्लूजनर ने टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका के लिए 1906 रन बनाए हैं और 80 विकेट लिए हैं, वहीं एक दिवसीय मैचों में 3576 रन बनाने के साथ 192 विकेट चटकाए हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIRAT KOHLI Vs ROHIT SHARMA : रोहित शर्मा को आखिर टेस्‍ट टीम से क्‍यों रखा गया बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल वेस्टइंडीज टूर पर है, जहां T-20 और एक दिवसीय सीरीज खत्म होने के बाद वो मेजबान टीम के साथ टेस्ट सीरीज खेल रही है. विंडीज टूर से लौटने के बाद भारतीय टीम अपनी अगली सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. सितंबर महीने में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारतीय दौरे पर आएगी. इस दौरान तीन टी-20 और तीन टेस्ट की सीरीज होगी. ये सीरीज 15 सितंबर को शुरू होकर 23 अक्टूबर तक खेली जाएगी.