logo-image

हार के बाद साउथ अफ्रीका टीम को लगा तगड़ा झटका, इस खिलाड़ी ने छोड़ा साथ

Quinton De Kock Retires : साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली बार किसी एशियाई टीम से सेंचुरियन में टेस्ट गंवाया. इस मैदान पर ये साउथ अफ्रीकी टीम की सिर्फ दूसरी हार है.

Updated on: 31 Dec 2021, 07:31 AM

नई दिल्ली :

Quinton De Kock Retires : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल पहला टेस्ट मैच पूरा हुआ. जिसे भारत ने बहुत ही आसानी से अपने नाम कर लिया. ये टेस्ट मैच हारने के बाद अफ्रीकन टीम को एक और करारा झटका लगा है. टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton De Kock) ने अचानक से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. सभी को चौंकाते हुए क्विंटन डिकॉक (Quinton De Kock) ने ये फैसला किया. क्विंटन डिकॉक सिर्फ 29 साल के हैं. किसी को भी यकीन नहीं हो रहा कि क्विंटन ने इतनी जल्दी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया. डिकॉक ने 54 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 3300 रन बनाए हैं. 

साउथ अफ्रीका के लिए ये झटका बहुत ही बड़ा है. क्विंटन डिकॉक इस मैच में कुछ खास खेल नहीं दिखा पाए थे. दोनों परियों को मिला कर उन्होंने 55 रन ही बनाए. साउथ अफ्रीका की हार में क्विंटन डिकॉक का ना चल पाना भी बड़ी वजह में से एक है.

अगर संन्यास को देखे तो क्विंटन डिकॉक ने पहले टेस्ट के बाद दूसरे और तीसरे टेस्ट में अपना नाम नहीं दिया था, उसकी वजह थी कि क्विंटन डिकॉक की पत्नी गर्भवती हैं. और वो उनके साथ समय निकालना चाहते हैं. हालांकि संन्यास की सोच तब दूर दूर तक नहीं थी. 

 डिकॉक ने सभी बड़ी टीमों के खिलाफ शतक बनाया है. भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन थोड़ा हल्का रहा है. 7 टेस्ट में 20 की औसत से सिर्फ 282 रन ही बना पाए हैं. अब ये देखना होगा कि साउथ अफ्रीका की टीम किस तरह इस झटके से बाहर निकल कर आ पाती है.