logo-image

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने चुने छह नए खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए सोमवार को 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें छह नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

Updated on: 17 Dec 2019, 08:22 AM

जोहानिसबर्ग:

South Africa v England : दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए सोमवार को 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें छह नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा. भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज 0-3 से गंवाने वाली दक्षिण अफीकी टीम के पांच खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया हैं, जबकि चोटिल लुंगी एनगिडी के नाम पर विचार नहीं किया गया. टीम बुधवार से शुरू होने वाले शिविर में भाग लेगी जिसमें से तीन खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका ए और इंग्लैंड के बीच होने वाले अभ्यास मैच में खेलने की अनुमति दे दी गई है.

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान के बाद अब इस पूर्व क्रिकेटर ने किया जामिया के छात्रों का समर्थन

नए खिलाड़ियों में सलामी बल्लेबाज पीटर मलान शामिल है जिन्हें एडेन मार्कराम की जगह मौका मिल सकता है. मार्कराम चोट से पूरी तरह नहीं उबरे हैं. मलान के अलावा शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रासी वैन डेर डूसन, हरफनमौला ड्वेन प्रिटोरियस, तेज गेंदबाज डेन पीटरसन और बेयर्न हेंड्रिक और विकेटकीपर-बल्लेबाज रूडी सेकेंड टेस्ट टीम में नए चेहरे होंगे. नए कोच मार्क बाउचर, सहायक कोच एनोच एनक्वे, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और स्वतंत्र चयनकर्ता लिंडा जोंडी के चयन पैनल ने टीम की घोषणा की. जिन खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया गया है उसमें सेनुरन मुथुसामी, जॉर्ज लिंडे और डेन पीडेट जैसे स्पिनरों के अलावा शीर्ष क्रम के बल्लेबाज थेनुस डी ब्रुयन और विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन शामिल है. टीम में सिर्फ एक स्पिनर केशव महाराज है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : IPL Auction 19 को, कोलकाता के हालात ठीक नहीं

दक्षिण अफ्रीका ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. इन दोनों के अलावा डेन पीटरसन, रासी वान डर डुसेन, बेयुरान हेंड्रिक्स, और ड्वायन प्रीटोरियस को भी टेस्ट टीम में चुना गया है. इन चारों ने अभी तक टेस्ट में पदार्पण नहीं किया है. आईसीसी ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) के स्वतंत्र चयनकर्ता लिंडा जोंडी के हवाले से लिखा है, छह नए खिलाड़ियों का टीम में आना बताता है कि हम हमारी नीति के मुताबिक चल रहे हैं जिसमें हम फ्रेंचाइजी स्तर पर अच्छा करने वाले खिलाड़ियों को मौका दे रहे हैं. भारत के खिलाफ खेली गई सीरीज में चोटिल हुए स्पिनर केशव महाराज की भी टीम में वापसी हुई है. सेनुरान मुथुसामी और डेन पीट को टीम से बाहर जाना पड़ा है. हरफनमौला खिलाड़ी आंदिले फेहुलक्वायो को भी टीम में वापसी हुई है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तानी बल्लेबाज ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को लेकर कह दी ये बड़ी बात

पहले दो टेस्ट मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेम्बा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, बेयूरन हेंड्रिक, केशव महाराज, पीटर मालन, एडेन मार्करम, एनरिच नेर्ट्जे, डेन पीटरसन, एंडिले फेहलुकवायो, वर्नोन फिलेंडर, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबादा, रूडी सेकंड, रासी वैन डर डूसन