logo-image

SA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया, डुसेन प्लेयर ऑफ द मैच रहे

SA vs AFG: टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन ने टीम मैनेजमेंट की चिंता को बढ़ा दिया है

Updated on: 10 Nov 2023, 10:44 PM

नई दिल्ली:

SA vs AFG:  साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप 2023 में एक और जीत हासिल की है. प्रतियोगिता के 42वें मैच में  शुक्रवार को साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया. यह टीम का नौवां मैच था. यह उसकी सातवीं जीत है. टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ बैटर्स के खराब प्रदर्शन ने टीम मैनेजमेंट की चिंता को बढ़ा दिया है. मैच में अफगानिस्तान  ने पहले खेलते हुए 244 रन का लक्ष्य रखा था. जवाब में साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य को 47.3 ओवर  में 5 विकेट पर हासिल किया. रासी वान डर डुसेन 76 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम को जीत दिलाने में अहम रोल अदा किया. डुसेन प्लेयर ऑफ द मैच रहे. साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में 16 नवंबर को ईडन गार्डंस में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना होगा.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: अमेरिका की धमकी के बाद नेतन्याहू के बदले सुर, कहा- गाजा पर हुकूमत की मंशा नहीं

पॉइंट टेबल में साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे पायदान पर रही. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के सामने 245 रन का लक्ष्य रखा. टीम की ओर से अजमतुल्लाह उमरजई ने वनडे करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए. वे 97 रनों को बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेरार्ड कोएट्जे ने 4 विकेट लिए. लुंगी एंगिडी   और केशव महाराज को भी 2-2 विकेट मिले. 

साउथ अफ्रीका की शुरुआत बहुत अच्छी रही. कप्तान तेंबा बावुमा और क्विंटन डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े. मगर दो रन के अंदर दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए. बावुमा 23 रन बनाकर ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान का शिकार हुए. वहीं स्पिनर मोहम्मद नबी ने डिकॉक को 41 के स्कोर पर आउट कर दिया. एडेन मारक्रम ने 25 तो हेनरिक क्लासेन ने 10 रन ठोके. डेविड मिलर ने 24 रन बनाए. टीम के 5 विकेट 182 रन पर गिरे. 

फेहलुकवायो और डुसेन की पारी ने विनर बनाया 

5 विकेट गिरने के बाद ऐसा लगा कि अफ्रीकी टीम कठनाई में है. इस दौरान रासी वान डर डुसेन और एंडिले फेहलुकवायो ने छठे को लेकर नाबाद 65 रन जोड़े. इसके बाद टीम की जीत पक्की हो गई. डुसेन ने 95 गेंद पर 76 रन बनाए और नाबाद रहे. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और एक  छक्का भी जड़ा. इस बीच फेहलुकवायो ने 37 गेंद पर नाबाद 39 रनों का स्कोर बनाया. इसके लिए उन्होंने एक चौका और तीन छक्के लगाए.