logo-image

डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, लिया संन्यास

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहते हुए कहा कि वक्त आ गया है कि नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाए और टेस्ट करियर को अलविदा कहा जाए.

Updated on: 05 Aug 2019, 09:51 PM

नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने आखिरकार टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. डेल स्टेन (Dale Steyn) ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहते हुए कहा कि वक्त आ गया है कि नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाए और टेस्ट करियर को अलविदा कहा जाए.

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने कहा,' आज मैं क्रिकेट के उस प्रारूप को अलविदा कह रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं. मेरे अनुसार टेस्ट क्रिकेट सभी प्रारूपों में खेल का सबसे शानदार प्रारूप है. यह आपको मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से टेस्ट करता है.'

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने कहा कि उनके लिए टेस्ट क्रिकेट न खेल पाना दुखदाई रहेगा लेकिन उससे भी ज्यादा दुखदाई दोबारा क्रिकेट न खेल पाना होगा, इसलिए मैंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. मैं आगे टी20 और ODI करियर पर ध्यान देना चाहता हूं, ताकि अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल कर सकूं.

और पढ़ें: Ashes 2019: नैथन लॉयन ने लगाया विकेटों का छक्का, 251 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने कहा,' मैं उन सभी को धन्यवाद कहना चाहूंगा, जिन्होंने मेरे क्रिकेट करियर में मेरा साथ दिया और मैं साउथ अफ्रीका के लिए आगे छोटे प्रारूपों में खेलते रहना चाहूंगा.'

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य कार्यकारी तबांग मूरे ने स्टेन को ‘सर्वकालिक महान क्रिकेटरों से एक’ करार दिया.

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने कहा, 'वह विश्व क्रिकेट के बेजोड़ तेज गेंदबाजों से में एक था. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण की शानदार तरीके से अगुवाई की और हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिये एक मानदंड तैयार किया. वह हमारे युवा तेज गेंदबाजों के लिये बेहतरीन मेंटर रहे हैं. '

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट लिये और वह सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में की सूची में शीर्ष दस में शामिल हैं. डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपने करियर में 26 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और मैच में पांच बार दस या इससे अधिक विकेट लिये.

और पढ़ें: दिग्गजों को पसंद नहीं आ रहा टेस्ट जर्सी के पीछे लिखा नाम और नंबर, अब शोएब अख्तर ने कह दी ऐसी बात

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में 1251 रन भी बनाये जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. डेल स्टेन (Dale Steyn) अपने करियर के दौरान चोटों से जूझते रहे. चोटिल होने के कारण ही वह पिछले महीने इंग्लैंड में समाप्त हुए विश्व कप (World Cup) में भी नहीं खेल पाये थे.