logo-image

सौरव गांगुली ने 40 मिनट में ही जीत लिया था इस पाकिस्‍तानी का दिल

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) वह खिलाड़ी हैं, मैच ही नहीं दिल भी जीतने के लिए जाने जाते हैं. जिस टीम को आज हम टीम इंडिया (Team India) के नाम से जानते हैं, वह उन्‍हीं का दिया हुआ नाम है.

Updated on: 26 Dec 2019, 12:11 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) वह खिलाड़ी हैं, मैच ही नहीं दिल भी जीतने के लिए जाने जाते हैं. जिस टीम को आज हम टीम इंडिया (Team India) के नाम से जानते हैं, वह उन्‍हीं का दिया हुआ नाम है. आज जब सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्‍यक्ष (BCCI President Sourav Ganguly) बन चुके हैं तब भी उनके कुछ किस्‍से सामने आते रहते हैं. भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) में भले राजनीतिक रिश्‍ते ठीक न हों, लेकिन वे क्रिकेट खिलाड़ियों के संबंध मैदान पर चाहे जैसे रहें, लेकिन दोनों देशों के खिलाड़ी मैदान के बाहर अच्‍छे संबंधों के लिए जाने जाते हैं. अब भारत और पाकिस्‍तान के दो खिलाड़ियों का एक ऐसा ही किस्‍सा सामने आया है, जो काफी मजेदार है.

यह भी पढ़ें ः न्यूजीलैंड की टेस्ट रैंकिंग पर, इंग्‍लैंड के पू्र्व कप्‍तान ने उठाए सवाल, जानें क्‍या कहा

दिग्गज पाकिस्तानी स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की तारीफ की है. सकलैन मुश्ताक और सौरव गांगुली कई बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं. अब पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर ने सौरव गांगुली के साथ खेले गए दिनों को याद करते हुए एक मजेदार कहानी बयां की है. सकलैन ने यूट्यूब पर एक वीडियो में कहा, जब भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था, उस समय मैं ससेक्स के लिए खेला करता था. भारतीय टीम का ससेक्स के साथ तीन दिवसीय अभ्यास मैच था और सौरव गांगुली उस मैच में नहीं खेल रहे थे.

यह भी पढ़ें ः दशक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन, जवाब मिला महेंद्र सिंह धोनी

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह 2005-06 की बात थी. मेरे दोनों घुटनों की सर्जरी हुई थी और मैं करीब 36-37 सप्ताह तक बिस्तर पर पड़ा था. पाकिस्तान के लिए 49 टेस्ट और 169 वनडे मैचों में क्रमश : 208 और 288 विकेट लेने ऑफ स्पिनर सकलैन ने कहा, सर्जरी के बाद मैं वापसी कर रहा था और सौरव उस मैच को देखने आए थे. ससेक्स बल्लेबाजी कर रही थी और सौरभ की नजर ससेक्स की बालकनी पर पड़ी. उन्होंने कहा, सौरव गांगुली ड्रेसिंग रूम में आए और उन्होंने मुझे कॉफी का ऑफर दिया. मेरे घुटने और मेरे परिवार के बारे में मुझसे हालचाल जाना. फिर हमने बातचीत करनी शुरू कर दी. वह करीब 40 मिनट तक मेरे साथ बैठे और इस दौरान उन्होंने मेरा दिल जीत लिया.