News Nation Logo
Banner

सौरव गांगुली नहीं बनेंगे आईपीएल (IPL) चेयरमैन, जानिए अब किसे मिलेगा यह पद

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अब बीसीसीआई के नए अध्‍यक्ष (bcci President) बनने वाले हैं. उनके अध्‍यक्ष बनने का ऐलान तो अभी तक नहीं हुआ है, लेकिन अभी तक के हालातों को देखें तो यह लगभग तय ही लग रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Oct 2019, 01:28:11 PM
सौरव गांगुली

सौरव गांगुली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अब बीसीसीआई के नए अध्‍यक्ष (bcci President) बनने वाले हैं. उनके अध्‍यक्ष बनने का ऐलान तो अभी तक नहीं हुआ है, लेकिन अभी तक के हालातों को देखें तो यह लगभग तय ही लग रहा है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो शाम तीन बजे के बाद कभी भी इस बात का ऐलान हो सकता है. इससे पहले इस पद के लिए दो उम्‍मीदवार आमने सामने आने वाले थे, इसमें एक तो पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ही थे, वहीं दूसरे बृजेश पटेल (Brijesh patel) थे. लेकिन रविवार देर रात तक चली मैराथन बैठक के बाद माना जा रहा है कि बृजेश पटेल (Brijesh patel) ने अपने पैर पीछे खींच लिए हैं. बताया जाता है कि इससे पहले सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को आईपीएल चेयरमैन (IPL chairman) का पद भी ऑफर किया गया था, लेकिन गांगुली ने इसे लेने से साफ तौर पर इन्‍कार कर दिया. 

यह भी पढ़ें ः 10 महीने से ज्‍यादा बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष नहीं रह पाएंगे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), जानिए क्‍यों

पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (former captain Sourav Ganguly) इससे पहले दो बार बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (Bengal Cricket Association) (CAB) के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. हाल ही में उन्‍हें इस पद के लिए निर्विरोध चुना गया था. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 28 सितंबर को ही बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला था. सौरव गांगुली दूसरी बार सीएबी के अध्यक्ष बने हैं. इससे पहले साल 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद गांगुली ने पहली बार सीएबी अध्यक्ष पद को संभाला था. सौरव गांगुली 2014 में सीएबी की वर्किंग कमेटी का हिस्सा थे और संयुक्त सचिव के पद पर थे. वह अब 2020 तक सीएबी के अध्यक्ष रहेंगे और इसके बाद बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक कूलिंग ऑफ पीरियड पर चले जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्‍यक्ष बनना तय, कुछ ही देर में ऐलान संभव

इससे पहले बीसीसीआई के अध्‍यक्ष पद के लिए दो नाम चल रहे थे. इनमें पहला नाम पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और दूसरा नाम बृजेश पटेल (Brijesh patel) का नाम था. बृजेश पटेल (Brijesh patel) भी पहले मजबूत दावेदार माने जा रहे थे. हालांकि अब बृजेश पटेल (Brijesh patel) बाहर होते दिख रहे हैं. दरअसल कई दिनों तक चली कवायद के बाद अब माना जा रहा है कि बृजेश खुद ही पीछे हट गए हैं. अगर यह सही है तो गांगुली निर्विरोध अध्‍यक्ष (unopposed President) चुन लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः डेविड वार्नर को मिला जस्‍टिन लैंगर का साथ, बोले वे एक चैंपियन खिलाड़ी

इससे पहले सौरव गांगुली को आईपीएल के चेयरमैन बनने का भी प्रस्‍ताव दिया गया था, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने इसे लेने से मना कर दिया. अब माना जा रहा है कि जो प्रत्‍याशी पहले गांगुली को मुकाबला देने वाले थे यानी बृजेश पटेल, वे आईपीएल के नए चेयरमैन हो सकते हैं. रविवार रात जो मैराथन बैठक चली, उसमें यही तय हुआ कि सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्‍यक्ष के लिए सौरव गांगुली और बृजेश पटेल आईपीएल के चेयरमैन बनेंगे यही तय हुआ था.

यह भी पढ़ें ः 'टाइटेनिक' पोज देते हुए पकड़े गए टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री (Head Coach Ravi Shastri), हो गए ट्रोल

हालांकि आखिरी परिणाम जानने के लिए सोमवार शाम तक का इंतजार करना पड़ेगा. क्‍योंकि आज ही अध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है, अगर गांगुली के अलावा किसी और का नामांकन नहीं हुआ तो वे चुन लिए जाएंगे. इस पद के लिए चुनाव 23 अक्‍टूबर को होना है, लेकिन अब लग रहा है कि इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी.

First Published : 14 Oct 2019, 12:35:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×