logo-image

एक फोटो देख सौरव गांगुली को याद आए वो दिन, जानिए क्‍या दिया जवाब

एक वक्‍त हुआ करता था, जब टीम इंडिया के कप्‍तान थे सौरव गांगुली. जो अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष बन चुके हैं. उस टीम में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण भी खेला करते थे.

Updated on: 20 Apr 2020, 03:25 PM

New Delhi:

एक वक्‍त हुआ करता था, जब टीम इंडिया के कप्‍तान थे सौरव गांगुली. जो अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष बन चुके हैं. उस टीम में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण भी खेला करते थे. खास तौर पर टेस्‍ट क्रिकेट की बात करें तो उस जमाने में विपक्षी गेंदबाजों के सामने सबसे बड़ा लक्ष्य यही हुआ करता था कि इन चारों को आउट कैसे किया जाए. एक बल्‍लेबाज हो तो उसके खिलाफ रणनीति भी बनाई जाए, लेकिन जब चार चार दिग्‍गज बल्‍लेबाज लाइन से आकर खड़े हो जाएं तो दुनिया का कोई भी गेंदबाजी आक्रमण फिसड्डी ही साबित होते थे. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी नहीं, इनकी बल्‍लेबाजी देखने के लिए पैसे खर्च करता ये अंग्रेज

खास बात यह भी है कि इन सभी बल्‍लेबाजों की तकनीक अलग अलग थी, इसलिए हर बल्‍लेबाज के खिलाफ अलग रणनीति बनानी पड़ती थी, इसलिए ये खिलाड़ी विरोधी टीम के लिए मुसीबत का सबब बनते थे, उसी दौर की एक फोटो विजनडन इंडिया ने शेयर की है, जिसे देखकर सौरव गांगुली को पुराने दिया याद आ गए हैं. विजडन इंडिया ने एक पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की पुरानी यादों को ताजा कर दिया. इस फोटो में सौरव गांगुली के साथ सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण भी हैं. इस फोटो को कैप्शन दिया गया है, Name a more iconic quartet, we'll wait. आइकॉनिक क्वार्टरेट, वी विल वेट' यानी शानदार चौकड़ी, हम इंतजार करेंगे. सौरव गांगुली ने इस फोटो पर जवाब देते हुए लिखा, जीवन का शानदार समय.. हर एक पल का लुत्फ उठाया. सौरव गांगुली उस टीम के कप्तान थे और उस समय इन चारों बल्लेबाजों से सजे क्रम को सर्वकालिक महान बल्लेबाजी क्रम में गिना जाता है. इन चारों बल्लेबाजों ने मिलकर 2,151 रन अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 100,000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः जब इरफान पठान के पिता को देखकर जावेद मियांदाद बोले कि....

आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि इन चार में से तीन बल्‍लेबाज तो ऐस हैं, जिन्‍होंने भारत के लिए 300 वन डे और 100 टेस्‍ट मैच खेले हैं, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह काम केवल यही तीन बल्‍लेबाज कर सके हैं, बाकी बल्‍लेबाजों ने अगर 300 वन डे खेल लिए हैं तो 100 टेस्‍ट नहीं खेल पाए हैं, वहीं अगर 100 टेस्‍ट खेल लिए हैं तो 300 वन डे नहीं खेल पाए हैं, यह अपने आप में गजब का रिकार्ड है, जो इन तीनों बल्‍लेबाजों ने किया है.

(इनपुट आईएएनएस)