News Nation Logo

आईसीसी की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष बने सौरभ गांगुली

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. अभी तक यह जिम्मेदारी अनिल कुंबले संभाल रहे थे.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 17 Nov 2021, 03:20:20 PM
ganguly bcci 6575675

cricket (Photo Credit: social media)

highlights

  • बंगाल टाइगर नाम से प्रसिद्ध गांगुली को बड़ी जिम्मेदारी
  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं सौरभ
  • फिलहाल बीसीसीआई के अध्यक्ष पद की भी संभाल रहे जिम्मेदारी

नई दिल्ली :

बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को आईसीसी (ICC) में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. उन्हें आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. उनसे पहले अनिल कुंबले इस पद पर थे. अनिल कुंबले के इस पद पर 9 साल पूरे होने के बाद अब सौरभ गांगुली को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.  बुधवार को आईसीसी के बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स में बुधवार को यह दावा किया गया है कि सौरभ गांगुली को आईसीसी की कमेटी में यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. इस खबर के आने के बाद से सौरभ गांगुली के प्रशंसकों में खुशी की लहर है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 mega auction: डेविड वार्नर के लिए लगेगी सबसे बड़ी बोली, इस टीम के हो सकते हैं कप्तान

आपको बता दें कि आईसीसी के  अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, मुझे आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन के पद पर सौरव का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और बाद में एक प्रशासक के रूप में उनका अनुभव हमें आगे बढ़ने और क्रिकेट निर्णयों को सही दिशा प्रदान करने में मदद करेगा. मैं अनिल को भी धन्यवाद देना चाहता हूं. पिछले नौ वर्षों में उनके उत्कृष्ट नेतृत्व के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल में सुधार करने में मदद मिली. पिछले नौ वर्षों में उनके उत्कृष्ट नेतृत्व के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल में सुधार करने में मदद मिली, जिसमें डीआरएस और संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की पहचान करना शामिल है.

आपको बता दें कि सौरभ गांगुली न केवल इस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं. पश्चिम बंगाल के रहने वाले सौरभ गांगुली महान भारतीय क्रिकेटरों में शुमार रहे हैं और भारतीय टीम के बेहतरीन कप्तानों में से भी एक रहे हैं. 8 जुलाई 1972 को जन्मे सौरभ गांगुली को  बंगाल टाइगर, दादा, प्रिंस आफ कलकत्ता, द गॉड आफ द आफ साइड, द महाराज जैसे नामों से भी पुकारा जाता रहा है. सौरभ गांगुली की क्रिकेट में उपलब्धियों की बात की जाए तो उन्होंने 113 टेस्ट मैचों में 188 पारियां खेलीं और 7212 रन बनाए. वहीं, 311 वनडे मैचों में 300 पारियां खेलीं जिसमें 11363 रन बनाए. आईपीएल में उन्होंने 59 मैच खेले हैं, जिसमें 56 पारियों में 1349 रन बनाए. सौरभ गांगुली क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी क्रिकेट से जुड़े रहे हैं. फिलहाल आईसीसी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, जिसकी पूरा क्रिकेट जगत सराहना कर रहा होगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

First Published : 17 Nov 2021, 09:40:34 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.