News Nation Logo
Banner

सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली दूसरी भारतीय बनी यह खिलाड़ी, जानें उनके आंकड़े

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाली दूसरी भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं. बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में तीसरे और आखिरी वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Nov 2019, 04:31:50 PM
भारतीय महिला क्रिकेटर स्‍मृति मंधाना

एंटीगा:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाली दूसरी भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं. बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में तीसरे और आखिरी वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल की. मंधाना ने 74 रनों की पारी खेली और युवा बल्लेबाज जेमिमाह रॉड्रिगेज के साथ पहले विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी की.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा का आज शतक जड़ना तय, अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका यह कमाल

23 वर्षीय मंधाना ने 2,000 रन बनाने के लिए 51 पारियां ली. इसी के साथ वह विश्व में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर आग गई हैं. उनसे ऊपर आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क और मेग लेनिंग है. वनडे में मंधाना ने अब तक 51 वनडे मुकाबलों में 43.08 की औसत से 2,025 रन बनाए हैं. इसमें चार शतक और 17 अर्धशतक शामिल है. मंधाना के अलावा शिखर धवन ही केवल ऐसे भारतीय हैं जिनके नाम 50 ओवर में सबसे तेज दो हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 48 पारियों में यह कीर्तिमान स्थापित किया था.

यह भी पढ़ें ः Ind Vs Ban 2nd T20 : इन दो खिलाड़ियों पर गिर सकती है गाज, जानें कौन कौन खेलेगा मैच

उधर वेस्टइंडीज ने नौ नंवबर से भारत के खिलाफ यहां शुरू होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए 14 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. मेजबान टीम की कप्तानी स्टेफनी टेलर करेंगी जबकि शकेरा सेलमान की भी टीम में वापसी हुई है. वेस्टइंडीज महिला टीम की चयनकर्ता एन ब्राउन-जॉन ने कहा, वनडे सीरीज के बाद टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है. उम्मीद है कि चिनेल हेनरी फिट होंगी, वह चोट के कारण पहले वनडे के बाद नहीं खेल पाई थीं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के इस बल्‍लेबाज ने तोड़ दिया एरोन फिंच और महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड

जॉन ने कहा, सेलमान से टीम में अनुभव बढ़ेगा और गेंदबाजी बेहतर होगी. टीम ने टी-20 में हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है और यह सीरीज टी-20 विश्व कप की तैयारियों को लेकर बहुत अहम है. सीरीज के पहले दो मैच में नौ और दस नवंबर को सेंट लूसिया में खेले जाएंगे जबकि बाकी के तीन मैच क्रमश: 14, 17 और 20 नंवबर को गयाना में होंगे.

टीम : स्टेफनी टेलर (कप्तान), अनीसा मोहम्मद (उप-कप्तान), आलियाह एलीने, अफी फ्लेचर, शकेरा सेलमान, हेले मैथ्यूज, शेडियन नेशन, शिनेल हेनरी, स्टैसी-एन किंग, किशोना नाइट, नताशा मैकलीन, शबिका गजनबी, शम्मा कैम्पबेल, शेनेटा ग्रिमंड

First Published : 07 Nov 2019, 04:31:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.