logo-image

SL VS PAK : दस साल बाद पाकिस्‍तान में शुरू हुआ टेस्‍ट क्रिकेट, श्रीलंका की पहले बल्‍लेबाजी

पाकिस्‍तान में आखिरकार दस साल बाद टेस्‍ट मैच शुरू हो ही गया. लंबे अंतराल के बाद श्रीलंका की टीम फिर से टेस्‍ट खेलने पाकिस्‍तान पहुंच गई है. मैच अब शुरू हो चुका है और श्रीलंका की टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही है.

Updated on: 11 Dec 2019, 10:33 AM

New Delhi:

Test cricket return to Pakistan : पाकिस्‍तान में आखिरकार दस साल बाद टेस्‍ट मैच शुरू हो ही गया. लंबे अंतराल के बाद श्रीलंका की टीम फिर से टेस्‍ट खेलने पाकिस्‍तान पहुंच गई है. मैच अब शुरू हो चुका है और श्रीलंका की टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही है. हालांकि पहले आशंका जताई जा रही थी कि इस मैच में बारिश खलनायक की भूमिका निभा सकती है, फिर भी अभी तक मौसम ठीक है और श्रीलंका के सलामी बल्‍लेबाज मैदान में आ चुके हैं. श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच इस सीरीज से पाकिस्तान में 10 साल बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी हुई है. दोनों टीमों ने पिछला टेस्ट मैच 2009 में पाकिस्तान में ही खेला था जब श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकी हमले हुए थे. पाकिस्तान को हाल में आस्ट्रेलियाई दौरे पर तीन मैचों की टी-20 और दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था. श्रीलंकाई टीम इस साल सितंबर-अक्टूबर में पाकिस्तान दौरे पर आई थी जब उसने तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेले थे.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी का जन्‍मदिन, विराट कोहली ने दी बधाई और बन गया रिकार्ड

पाकिस्तान इस सीरीज को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच के लिए बांडुला वानार्पुरा और जावेद मियांदाद को विशेष अतिथि के तौर पर न्योता भेजा है. इन दोनों देशों के बीच कराची के नेशनल स्टेडियम में 1982 में जब पहला टेस्ट मैच खेला गया था तब वानार्पुरा और मियांदाद अपनी-अपनी टीमों के कप्तान थे. पाकिस्तान ने वो टेस्ट 204 रनों से जीता था. मेजबान पाकिस्तान की टीम ने दो मैचों की इस ऐतिहासिक घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज फवाद आलम को टीम में शामिल किया है. 34 वर्षीय फवाद की 10 साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है. उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 38 वनडे और 24 टी-20 मैच भी खेले हैं. हालांकि अब तक जो सूचना आ रही है पहले मैच में उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में शामिल नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी पर रवि शास्‍त्री का बड़ा बयान, बोले अगर वे खेलना चाहें तो किसी को सवाल नहीं उठाना चाहिए

दूसरी तरफ श्रीलंकाई टीम को इस मैच में अपने तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल की कमी खलेगी, जो डेंगू के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह अशिता फर्नाडो को टीम में शामिल किया गया है. मेहमान टीम अपने नए कोच मिकी आर्थर के मार्गदर्शन में अपना पहला मैच खेलेगी. आर्थर इससे पहले पाकिस्तान के कोच थे. इस बीच खबर यह भी है कि अपने ऐतहासिक टेस्ट मैच को लेकर उत्साहित पाकिस्तान की इस उत्साह में बारिश हालांकि खलनायक बन सकती है. द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मौसम विभाग ने मैच के दूसरे, तीसरे और चौथे दिन बारिश होने की भविष्यवाणी की है. विभाग का कहना है कि बारिश गुरुवार से शुरू हो सकती है और यह शनिवार तक जारी रह सकती है. श्रीलंकाई टीम इस साल सितंबर में जब पाकिस्तान आई थी तो फिर उस समय भी बारिश के कारण पहले वनडे मैच को रद्द करना पड़ा था. रावलपिंडी की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल मानी जाती है और अगर बारिश आती है तो इस पर फर्क पड़ सकता है.

(इनपुट आईएएनएस)