News Nation Logo

BREAKING

सर डॉन ब्रैडमैन की टेस्ट कैप 340,000 डॉलर में बिकी, जानिए क्या है खास

ऑस्ट्रेलिया के एक व्यवसायी ने महान बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप को नीलामी में चार लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (तीन लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर) में खरीदा.

Bhasha | Updated on: 22 Dec 2020, 01:21:49 PM
Sir Don Bradman

Sir Don Bradman (Photo Credit: File)

सिडनी :

ऑस्ट्रेलिया के एक व्यवसायी ने महान बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप को नीलामी में चार लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (तीन लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर) में खरीदा, जो क्रिकेट की यादगार वस्तु के लिए दूसरी सर्वाधिक कीमत है. रोड माइक्रोफोन्स के संस्थापक पीटर फ्रीडमैन ने ब्रैडमैन की ओर से 1928 में टेस्ट डेब्यू के दौरान पहनी गई इस कैप को पूरे आस्ट्रेलिया में घुमाने की योजना बनाई है. नीलामी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार क्रिकेट से जुड़ी किसी वस्तु के लिए सबसे अधिक धनराशि का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वार्न की टेस्ट कैप के नाम है जो इसी साल 10 लाख सात हजार 500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (सात लाख 60 हजार अमेरिकी डॉलर) में बिकी थी. 

यह भी पढ़ें : स्टीव स्मिथ ने अश्विन के खिलाफ की थी गलती, अब कही ये बड़ी बात

डॉन ब्रैडमैन ने 20 साल ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान 1928 से 1948 के बीच 52 टेस्ट खेले और उन्हें दुनिया का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है. उन्हें 1949 में नाइटहुड से सम्मानित किया है. ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 की औसत से रन बनाए. फ्रीडमैन ने मंगलवार को कहा कि सर डॉन ब्रैडमैन आस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी हैं. वह खेल के मैदान पर हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक होने के अलावा सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल हैं. वह आस्ट्रेलियाई जज्बे और लचीलेपन की परिभाषा हैं. ब्रैडमैन को यह टेस्ट कैप इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर 1928 में ब्रिसबेन में टेस्ट पदार्पण से पहले दी गई थी. ब्रैडमैन ने यह कैप अपने पारिवारिक मित्र पीटर डनहैम को 1959 में तोहफे के रूप में दी थी.

First Published : 22 Dec 2020, 01:21:49 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.