logo-image

इस बॉलर की गेंद पर कभी कोई बल्लेबाज नहीं मार पाया SIX, 12 साल तक फैलाई दहशत

Only Bowler Whose Ball Was Never Hit For Six : आज हम आपको एक ऐसे गेंदबाज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने 98 टेस्ट मैच खेले, लेकिन उनकी गेंद पर कभी कोई बल्लेबाज छक्का नहीं लगा सका.

Updated on: 22 Jun 2023, 06:16 PM

नई दिल्ली:

Only Bowler Whose Ball Was Never Hit For Six : क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसके प्रति भारत में फैंस के बीच अलग ही लेवल की दीवानगी दिखती है. बच्चे हो या बड़े हर कोई क्रिकेट को खूब इंज्वॉय करता है. टेस्ट फॉर्मेट से शुरू हुआ ये खेल देखते ही देखते टी-20 तक आ पहुंचा है. इस तेज होते क्रिकेट में बल्लेबाजों का अटैकिंग अंदाज फैंस को खूब भाता है. मगर, आपको इस आर्टिकल में हम एक ऐसे बॉलर के बारे में बताते हैं, जिनका करियर काफी लंबा रहा, लेकिन अपने पूरे करियर में उन्होंने एक भी छक्का नहीं खाया. 

कर्टली एम्ब्रोज का रिकॉर्ड

ये जानकर आपको हैरानी हो रही होगी की भला ऐसा कैसे हो सकता है की कोई बॉलर अपने पूरे करियर में एक भी छक्का ही ना खाए. मगर, ये बात सौ आने सच है.... वो गेंदबाज हैं वेस्टइंडीज के सुपरफास्ट बॉलर सर कर्टली एम्ब्रोज (Sir Curtly Ambrose) ... जिन्होंने 25 मैचों से अधिक मुकाबले खेले और एक भी सिक्स नहीं खाया. सर कर्टली एम्ब्रोज ने 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. कर्टली का नाम वेस्टइंडीज के उन गेंदबाजों में से है, जिनके सामने बल्लेबाज बल्ला खोलने से भी घबराते थे. इसी का परिणाम रहा की उनकी एक भी बॉल कभी छक्के के लिए बाउंड्री पार नहीं गई. 

आंकड़े दे रहे गवाही

Sir Curtly Ambrose ने वेस्टइंडीज के लिए 98 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 20.99 के औसत से 405 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने 2.31 की इकोनॉमी रेट से रन दिए. वहीं अगर दिग्गज के वनडे रिकॉर्ड्स पर गौर करें, तो एम्ब्रोज ने 176 मुकाबले खेले, जिसमें 24.13 के औसत से 225 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने 3.48 की इकोनॉमी से रन दिए.

ये भी पढ़ें : हेड कोच राहुल द्रविड़ को मिलती है विराट-रोहित से ज्यादा सैलरी, BCCI दिल खोलकर लुटाता है पैसे

इंजरी के चलते लेना पड़ा रिटायरमेंट

6 फुट 7 इंच लंबे Sir Curtly Ambrose तेज गेंदबाजों की फिटनेस अक्सर उन्हें परेशान करती है. रफ्तार के सौदागर कर्टली भी इससे अछूते नहीं रह पाए. कंधे पर चोट लगने के और फिट ना हो पाने के चलते उन्होंने 28 दिसंबर 2000 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. मगर, आज भी क्रिकेट के गलियारों में जब सबसे खतरनाक गेंदबाजों की बात होती है, तो दिग्गज Sir Curtly Ambrose का नाम जरूर लिया जाता है.