logo-image

Shubman Gill: टेस्ट से हो सकती है शुभमन गिल की छुट्टी, एशिया के बाहर नहीं चल रहा बल्ला

Shubman Gill : टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का बल्ला एशिया के बाहर टेस्ट में अब तक खामोश रहा है.

Updated on: 17 Jul 2023, 03:48 PM

नई दिल्ली:

Shubman Gill Test Records : भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच को सिर्फ 3 दिनों के अंदर जीत लिया. भारत ने इस मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. पहले टेस्ट में शुभमन गिल की जगह अपना डेब्यू टेस्ट कर रहे यशस्वी जायसवाल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे. यशस्वी ने अपने पहले ही टेस्ट में कमाल का खेल दिखाया और 171 रनों की शानदार पारी खेल सबका दिल जीत लिया. यशस्वी  के रूप में भारत को लेफ्ट-राइट हैंड का अच्छा कंबिनेशन मिल गया है. लेकिन वहीं इस टेस्ट मैच में शुभमन गिल के प्रदर्शन से टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा की टेंशन जरूर बढ़ गई है.

इस साल की शुरुआत से अपने बल्ले से कमाल के प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल का एशिया से बाहर टेस्ट में बेहद ही खराब रिकॉर्ड रहा है. टेस्ट में पिछली 6 पारियों  गिल का बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा है. गिल ने एशिया कप के बाहर अब तक अपने खेले गए 7 टेस्ट मैचों में सिर्फ दो अर्धशतकीय पारी खेली है. वहीं गिल ने अब तक के अपने टेस्ट करियर में सिर्फ 2 शतक लगाए हैं, जिसमें से एक शतक भारत में और दूसरी बांग्लादेश में लगाई है.  

यह भी पढ़ें: VIDEO : ड्वेन ब्रावो ने मारा टूर्नामेंट का सबसे लंबा SIX, आसमान में कहीं गुम हो गई गेंद !

ब्रिस्बेन के मैदान पर आया था आखिरी अर्धशतक

शुभमन गिल ने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में मेलबर्न के मैदान पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस सीरीज के दूसरे टेस्ट में ही गिल ने कमाल की अर्धशतकीय पारी खेली थी. जबकि ब्रिस्बेन टेस्ट मैच की आखिरी पारी में गिल ने 91 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन उसके बाद गिल का बल्ला एशिया के बाहर खामोश रहा है. 

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 में सीधे क्वार्टरफाइनल खेलेगा भारत, जानें क्यों मिल रही इतनी प्रिवलेज

एशिया के बाहर शुभमन गिल की पिछली 6 टेस्ट पारियों की बात करें तो उनके बल्ले से 6, 18, 13, 4 17, 8 और 28 रन निकले हैं. ऐसे में अब गिल के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच काफी अहम होने वाला है, क्योंकि इसके बाद भारत अपना अगला टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस साल के आखिरी में खेलेगा. गिल के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा कि उन्हें उस टेस्ट सीरीज में मौका मिलता है या नहीं.