logo-image

IND vs SA: मैच में बनाए सिर्फ 3 रन फिर भी शुभमन ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. भारत ने इस मैच को केवल 9 रनों से गंवा दिया

Updated on: 07 Oct 2022, 03:32 PM

highlights

  • शुभमन सबसे कम पारियों में 500 वनडे रन बनाने वाले पहले भारतीय बने
  • गिल ने 10 पारियों में बनाए 500 वनडे रन
  • नवजोत सिंह सिद्धू को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली:

IND vs SA ODI Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. भारत ने इस मैच को केवल 9 रनों से गंवा दिया. भारत के लिए संजू सैमसन (Sanju Samson) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अर्धशतक लगाए लेकिन उनकी ये पारियां भारत को जीत नहीं दिला सकी. 250 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 9 रनों से इस मैच को हार गया. भारत के टॉप ऑर्डर ने खासा निराष किया. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 4 तो वहीं शुभमन गिल (Shubman Gill) 3 रन बनाकर आउट हो गए. गिल की पारी भले ही 3 रन की थी लेकिन ये 3 रन बनाते ही शुभमन गिल ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

दरअसल ये 3 रन बनाते ही शुभमन के करियर में 500 वनडे रन पूरे हो गए हैं और भारत के लिए सबसे कम पारियों में 500 वनडे रनों का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ियों में शुभमन पहले नंबर पर आ गए हैं. गिल ने 10 पारियों में ही 500 वनडे रन बना लिए है. इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक और एक शानदार शतक भी लगाया है.

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: 'मेरी लोगों से लड़ाई हो जाती है', भारत-पाक मैच देखने नहीं जाएंगे रमीज राजा

सिद्धू को पीछे छोड़ बनाया रिकॉर्ड
आपको बता दें कि शुभमन गिल से पहले सबसे कम पारियों में 500 का आकंड़ा भारत के पूर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) के नाम था. सिद्धू को 500 वनडे रन बनाने के लिए 11 पारियां लगी थी. शुभनम गिल ने 10 पारियों में अब तक 62.75 की औसत और 104.37 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है.

ये भी पढ़ें: IND vs SA ODI: श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक लगाकर हासिल की खास उपलब्धि, बने ऐसा करने वाले तीसरे प्लेयर

गिल ने 7 गेंदों में बनाए 3 रन
पहले वनडे मैच में बारिश के कारण मैच को 40 ओवरों का कर दिया गया था. इन ओवरों में 250 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा. सलामी बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल 7 गेंद में सिर्फ 3 रन की पारी खेलकर आउट हो गए. कगिसो रबाड़ा (Kagiso Rabada) ने उन्हें अपनी अंदर आती गेंद पर बोल्ड कर दिया. इसके अलावा शिखर धवन ने भी 16 गेंद में 4 रन की ही पारी खेली.