logo-image

Shubman Gill : शुभमन गिल ने लगाया 10वां शतक, युवराज, सहवाग, रवि शास्त्री सब रह गए पीछे

Shubman Gill : भारतीय स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने 10वां शतक लगाते ही रवि शास्त्री, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 04 Feb 2024, 04:02 PM

नई दिल्ली:

Shubman Gill : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे वाइजैक टेस्ट में शुभमन गिल ने फॉर्म में वापसी करते हुए शतक जड़ दिया है. ये उनके टेस्ट करियर का तीसरा और करियर का 10वां इंटरनेशनल शतक है. इसी के साथ शुभमन ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया और युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, रवि शास्त्री को पीछे छोड़ते हुए एक धाकड़ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हालांकि, फिर भी वह सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से पीछे हैं.

Shubman Gill ने तोड़ा रिकॉर्ड

भारतीय स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने इंग्लैंड के खिलाफ वाइजैक में कमाल की शतकीय पारी खेली. ये उनके इंटरनेशनल करियर का 10वां शतक रहा. गिल ने 24 साल की उम्र में 10वां शतक लगाते ही रवि शास्त्री, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है. इन तीनों ही खिलाड़ियों ने 24 साल की उम्र तक 9 शतक बनाए थे. वह 24 साल की उम्र में भारत के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. अभी भी इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का राज है, क्योंकि उन्होंने इस उम्र तक 30 शतक लगाए थे. वहीं, विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 21 सेंचुरी लगाई थीं. यहां देखें पूरी लिस्ट

30 – सचिन तेंदुलकर
21 – विराट कोहली
10 – शुभमन गिल
9 – रवि शास्त्री
9 – वीरेंद्र सहवाग
9 – युवराज सिंह

6 साल बाद किया बड़ा कारनामा

वाइजैक में इंग्लैंड के खिलाफ शुभमन गिल (Shubman Gill) ने शतक लगाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. एक और बड़ा रिकॉर्ड है, जिसे गिल ने अपने नाम किया है. असल में, गिल पिछले कुछ टेस्ट मैचों से नंबर-3 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. इस बैटिंग ऑर्डर पर खेलते हुए ये गिल का पहला शतक है. इतना ही नहीं 2017 के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले भारतीय खिलाड़ी ने शतक लगाया है. यानि 6 साल बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भारतीय बल्लेबाज ने सेंचुरी बनाई है. इससे पहले 2017 में चेतेश्वर पुजारा ने ये बड़ा कारनामा किया था. 

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : 255 पर सिमटी भारत की दूसरी पारी, इंग्लैंड को दिया 399 रनों का लक्ष्य