logo-image

शुभमन गिल ने न्‍यूजीलैंड में ठोका नाबाद शतक, टेस्‍ट टीम के लिए दावा मजबूत

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अभी वन डे सीरीज चल रही है, इस सीरीज के दोनों मैच टीम इंडिया हार चुकी है, अब तीसरा मैच बाकी है, लेकिन यह मैच टीम इंडिया (Team India) जीत भी ले तो भी सीरीज के परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Updated on: 09 Feb 2020, 03:47 PM

New Delhi:

India vs New Zealand : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अभी वन डे सीरीज चल रही है, इस सीरीज के दोनों मैच टीम इंडिया हार चुकी है, अब तीसरा मैच बाकी है, लेकिन यह मैच टीम इंडिया (Team India) जीत भी ले तो भी सीरीज के परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि आखिरी मैच जीतकर टीम इंडिया (Team India) सीरीज में अपनी इज्‍जत बचाने की कोशिश जरूर करेगी. लेकिन इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के ही खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज भी खेलनी है. इस सीरीज के लिए पहले चुने गए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम से बाहर हो गए हैं, अब उनकी जगह शुभमन गिल (Shubman Gill) को टीम में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें ः Bushfire Cricket Bash VIDEO: पांच साल बाद एक ओवर खेलने मैदान पर उतरे सचिन तेंदुलकर, जानिए कितने बनाए रन

इस सीरीज के शुरू होने से ठीक पहले सलामी बल्‍लेबाजी के लिए शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपना दावा ठोक दिया है. उन्‍होंने शतक ठोक दिया है, लेकिन अभी तक आउट भी नहीं हुए हैं. वहीं यह सीरीज इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है कि यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा होगी. अभी तक विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत सबसे ऊपर है, उसके बाद आस्‍ट्रेलिया का नंबर आता है. दूसरे वन डे में हार के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने कहा भी था कि वन डे का इस साल कोई खास महत्‍व नहीं है, लेकिन उन्‍होंने इतना माना था कि T20 और टेस्‍ट को हल्‍के में नहीं लिया जा सकता. ऐसे में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया कतई लापरवाही नहीं बरतेगी और अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टीम के साथ ही उतरना चाहेगी, ऐसे में शुभमन गिल का दावा, सलामी बल्‍लेबाजी के लिए मजबूत माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : ये क्‍या बोल गए विराट कोहली, इस हार से कोई फर्क नहीं, तीसरे मैच में बदलेगी टीम

शुभमन गिल के नाबाद 107 रन और कप्तान हनुमा विहारी व चेतेश्वर पुजारा के अर्धशतकों की मदद से इंडिया-ए ने न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ जारी दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 234 रन का स्कोर बना लिया. न्यूजीलैंड-ए ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 386 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी. इस लिहाज से इंडिया-ए अभी न्यूजीलैंड-ए के स्कोर से 152 रन पीछे है जबकि उसके नौ विकेट शेष है. स्टंप्स के समय गिल 153 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्का जबकि पुजारा 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाकर लौटे. दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए अब तक 123 रन की साझेदारी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण केवल एक मनीष पांडे, जानें क्‍यों और कैसे

कप्तान हनुमा ने 73 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 59 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड-ए की ओर से ब्लेयर टिकनर ने एक विकेट हासिल किया. इससे पहले, न्यूजीलैंड-ए ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 386 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. मेजबान टीम की ओर से डेरिल मिशेल ने 222 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से 103 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली. उनके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 65, डेन क्लीवर ने 53, कप्तान हमीश रदरफोर्ड ने 40 और टिम सीफर्ट ने 30 रन बनाए. इंडिया-ए की ओर से मोहम्मद सिराज, संदीप वॉरियर, रविचंद्रन अश्विन, आवेश खान ने दो-दो जबकि शाहबाज नदीम ने एक विकेट हासिल किया.

(इनपुट आईएएनएस)