logo-image

बड़े बड़े छक्‍के मारने वाले शिवम दुबे ने भारत के लिए किया डेब्‍यू, जानें उनका करियर

भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज T-20 सीरीज (India vs Bangladesh T20 match) का पहला मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली मैदान पर अब से कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है. बांग्‍लादेश के कप्‍तान महमुदूल्लाह ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया है.

Updated on: 03 Nov 2019, 07:17 PM

New Delhi:

Shivam Dubey T20i debut : भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज T-20 सीरीज (India vs Bangladesh T20 match) का पहला मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली मैदान पर अब से कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है. बांग्‍लादेश के कप्‍तान महमुदूल्लाह ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया है. इस सीरीज के लिए कप्‍तान विराट कोहली को आराम दिया गया है, उनकी जगह रोहित शर्मा पूरी सीरीज में कप्‍तानी संभालेंगे. भारत की ओर से आज के मैच में शिवम दुबे को पहला मैच खेलने का मौका मिला है. वे भारत के लिए T20 खेलने वाले 82वें खिलाड़ी बन गए हैं. इसके साथ ही ऋषभ पंत को एक बार फिर टीम में मौका मिला है. एक बार फिर भारत की ओर से कप्‍तान रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे. हालांकि विराट कोहली की गैरहाजिरी में नंबर तीन पर कौन बल्‍लेबाज खेलेगा, यह भी बड़ा सवाल है, इसका जवाब कुछ ही देर बाद मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st T20 LIVE : भारत का पहला विकेट गिरा, रोहित शर्मा आउट

मुंबई के रहने वाले शिवम दुबे किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, वे घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं. वे अचानक से सुर्खियों में तब आए, जब उन्‍होंने एक ही ओवर में लगातर पांच छक्‍के जड़ दिए थे. शिवम दुबे ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, वे लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. उन्‍होंने कुछ ही समय पहले रणजी ट्रॉफी के एक मैच में स्‍वप्‍निल सिंह के ओवर में पांच छक्‍के मार दिए थे. तब वह अगर एक और छक्‍का मार देते तो रवि शास्‍त्री के रिकार्ड की बराबरी कर लेते. उसके बाद शिवम दुबे ने विजय हजारे ट्रॉफी से भी अच्‍छा नाम कमाया. तब उन्‍होंने एक शतक लगाया था. तब उन्‍होंने 15 छक्‍के मारे थे और उसके बाद उनकी पहचान विस्‍फोटक बल्‍लेबाज के तौर पर होने लगी.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा अभी बराबरी पर, आज रोहित बढ़ सकते हैं आगे

शिवम दुबे आईपीएल में भी खेल चुके हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्‍हें पांच करोड़ रुपये में खरीदा था. तब उन्‍हें ठीक से मैच खेलने के लिए भी नहीं मिले और जो मिले भी, उनमें वे कुछ खास नहीं कर सके. शिवम दुबे गेंदबाजी भी करते हैं, वे मध्‍यम गति से गेंदबाजी करते हैं. जो कभी कभी टीम के लिए बड़ी कारगर साबित हुई है. अब तक 16 प्रथम श्रेणी मैचों में वे 40 विकेट ले चुके हैं. वहीं जिस काम के लिए वे जाने जाते हैं, यानी बल्‍लेबाजी तो 16 प्रथम श्रेणी मैचों में 1012 मैच ले चुके हैं. इसमें दो शतक और सात पचासे शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः Flashback : जब दिल्‍ली के प्रदूषण में आमने सामने थीं भारत और श्रीलंका की टीमें, जानें फिर क्‍या हुआ

भारतीय टीम जब दिल्‍ली पहुंची तो शिवम दुबे ने भी वहां पहुंचकर प्रैक्‍टिस शुरू कर दी है. उन्‍होंने नेट्स में खूब पसीना भी बहाया और बड़े बड़े शॉट भी खेले. इस दौरान उनका एक वीडियो भी बनाया गया, जिसे बीसीसीआई ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर भी किया है. उन्‍हें शॉट देखकर युवराज सिंह की याद आ रही है. वे युवराज की ही तरह बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करते हैं और ऊंचे ऊचं शॉर्ट के लिए जाने जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः शाहिद कपूर अब 'जर्सी' पहनकर खेलेंगे क्रिकेट, यहां जानें क्‍या है पूरा माजरा

T20 की बात करें तो उन्‍होंने 19 मैच खेले हैं, जिसमें वे 242 रन बना चुके हैं. इसमें उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 37 रन है. T20 में वे अब तक 16 चौके और 14 छक्‍के मार चुके हैं. इतने ही मैचों में उन्‍होंने 14 विकेट भी चटकाए हैं. टॉस के वक्‍त भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने कहा है कि यह मौका है कि हम नए खिलाड़ियों को मौका दें और वे अच्‍छा प्रदर्शन कर सकें, ताकि अगले साल होने वाले T20 विश्‍व कप में भारतीय टीम अच्‍छा प्रदर्शन कर सके.