logo-image

IND vs WI: विंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर शिखर धवन ने युवा खिलाड़ियों की जमकर की तारीफ

भारत ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज के सरजमीं पर वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया है. इस सीरीज को जीतने के बाद कप्तान शिखर धवन काफी खुश नजर आए. उन्होंने युवा खिलाड़ियों की जमकर तारीफ भी की है.

Updated on: 28 Jul 2022, 01:49 PM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्वींस पार्क ओवल में बुधवार को सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने 119 रनों की विशाल अंतर से मैच जीतकर सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया. भारत ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज के सरजमीं पर वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया है. इस सीरीज को जीतने के बाद कप्तान शिखर धवन काफी खुश नजर आए. उन्होंने युवा खिलाड़ियों की जमकर तारीफ भी की है.

धवन ने कहा,  'हमारे लड़के युवा जरूर हैं लेकिन वह परिपक्वता के साथ खेले. उन्होंने खुद को बहुत अच्छे ढंग से मैनेज किया. पूरी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया, जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है.' अपनी बल्लेबाजी पर धवन बोले, 'मैं अपनी फॉर्म से खुश हूं. मैं जानता हूं कि अर्धशतक को शतक में कैसे तब्दील किया जाता है. मैं पहले मैच में 97 रन पर आउट हुआ था. आज के मुकाबले में भी मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था. मैंने रन रेट को थोड़ा बेहतर करने की रिस्क उठाई और विकेट दे बैठा. '

उन्होंने आगे कहा, 'शुभमन ने आज 98 रन की पारी खेली. यह बहुत शानदार थी. वह परफेक्ट टाइमिंग के साथ बॉल को हिट कर रहा था. श्रेयस अय्यर और बाकी सभी ने जिस तरह से पूरी सीरीज में खेल दिखाया, वह लाजवाब रहा. मुझे अपनी गेंदबाजी पर भी गर्व है. उन्होंने अपना 100% दिया. सिराज ने आज जल्दी-जल्दी दो विकेट चटका दिए. अक्षर, चहल, शार्दुल सभी को इस जीत का श्रेय जाता है.'

भारत ने वेस्टइंडीज को किया क्लीन स्वीप

मैच की बात करें तो कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले विकेट के लिए कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच 113 रनों की साझेदारी हुई. शिखर धवन 58 रन बनाकर आउट हो गए. उसके बाद श्रेयस अय्यर (44) और शुभमन गिल (98) की अच्छी साझेदारी की बदौलत भारत ने 36 ओवर में तीन विकेट खोकर 225 रन बनाए. जिसके बाद बारिश शुरू हो गई और भारतीय पारी को यहीं समाप्त करने का फैसला किया गया. डकवर्थ लुईस के तहत वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य दिया गया लेकिन वेस्टइंडीज की पूरी टीम 26 ओवर में ही 137 रन पर सिमट गई. भारत ने इस मुकाबले को 119 रन के अंतर से जीत लिया.