News Nation Logo

शेन वॉर्न ने चुनी अपनी सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेट टीम, धोनी और विराट को नहीं मिली जगह

शेन वॉर्न ने वीवीएस लक्ष्मण को अपनी टीम में शामिल नहीं किया है, जिन्हें एक समय उन्होंने अपना कड़ा प्रतिद्वंद्वी बताया था.

Bhasha | Updated on: 01 Apr 2020, 04:22:29 PM
ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने पूर्व कप्तान और वर्तमान में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली को अपनी सर्वकालिक भारतीय एकादश का कप्तान चुना है लेकिन उन्हें दिन में तारे दिखाने वाले वीवीएस लक्षमण को इस टीम में जगह नहीं मिली. वॉर्न ने इस टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिंह सिद्धू को भी रखा है. वॉर्न ने कहा कि उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली को इसलिए नजरअंदाज किया क्योंकि उन्होंने केवल उन्हीं खिलाड़ियों में से टीम चुनी है जिनके खिलाफ वह खेले हैं.

विराट-धोनी को नहीं मिली जगह

वॉर्न ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर कहा, ‘‘मैं केवल उन्हीं खिलाड़ियों को चुन रहा हूं जिनके खिलाफ मै खेला और इसलिए महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली इस टीम का हिस्सा नहीं बन रहे हैं. धोनी जहां इस खेल के सर्वकालिक विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल हैं वहीं कोहली सभी प्रारूपों के सर्वकालिक बल्लेबाजों में से एक हैं.’’ वॉर्न ने लक्ष्मण को भी नजरअंदाज किया है जिन्हें एक समय उन्होंने अपना कड़ा प्रतिद्वंद्वी बताया था.

ये भी पढ़ें- हंगरी की ओलंपिक मेडलिस्ट तैराक बोगलार्का कापस कोरोना वायरस से संक्रमित

गांगुली के चलते लक्ष्मण को नहीं मिली जगह

उन्होंने कहा कि गांगुली को टीम में रखने के लिये इस कलात्मक हैदराबादी बल्लेबाज को टीम से बाहर करना पड़ा. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने गांगुली को चुना क्योंकि मैं उन्हें अपनी टीम का कप्तान बनाना चाहता था और इसलिए लक्ष्मण को टीम में जगह नहीं मिली.’’ वॉर्न ने विकेटकीपर के तौर पर नयन मोंगिया को चुना है. इस टीम में 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव, स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह तथा तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ भी शामिल हैं.

सहवाग और सिद्धू को चुना सलामी बल्लेबाज

वॉर्न ने वीरेंद्र सहवाग और सिद्धू को सलामी बल्लेबाज चुना है. उनकी बल्लेबाजी लाइन अप में राहुल द्रविड़, तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरूद्दीन शामिल हैं. अन्य सलामी बल्लेबाजों पर सिद्धू को प्राथमिकता देने के बारे में वॉर्न ने कहा कि पंजाब का यह बल्लेबाज उनके दिनों में स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी था. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने नवजोत सिंह सिद्धू को इसलिए चुना है क्योंकि मैं जिन भी खिलाड़ियों के खिलाफ खेला उनमें वह स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज था. मैं अन्य जितने भी स्पिनरों के साथ खेला उन्होंने भी मुझसे कहा कि सिद्धू स्पिन के खिलाफ शानदार है.’’

ये भी पढ़ें- लोगों के लिए Role Model होते हैं क्रिकेटर, लाइफस्टाइल नहीं बल्कि करियर पर होना चाहिए फोकस: जावेद मियांदाद

शेन वॉर्न की सर्वकालिक भारत एकादश: सौरव गांगुली (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, नवजोत सिंह सिद्धू, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, कपिल देव, नयन मोंगिया (विकेटकीपर), हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 01 Apr 2020, 04:22:29 PM